March 29, 2024, 6:27 pm

जीएसटी डिपार्टमेंट पर बड़ी कार्रवाई, 43 फर्मों पर इनकम टैक्स का छापा

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday April 24, 2022

जीएसटी डिपार्टमेंट पर बड़ी कार्रवाई, 43 फर्मों पर इनकम टैक्स का छापा

नोएडा में सीएम योगी के आदेश पर GST डिपार्टमेंट ने बड़ी कार्रवाई की। जीएसटी चोरी करने पर दिल्ली एनसीआर की 43 फर्मों पर इनकम टैक्स (Income tax) की 23 टीमों ने एक साथ छापेमारी की। इस दौरान 128 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी गई। बता दें, टीम ने नोएडा, दादरी, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, सिकंदराबाद और खर्जा में कारोबारियों के यहां छापेमारी की। कुछ फर्मों पर FIR भी दर्ज कराई गई है। वहीं, ये कार्रवाई आयरन-स्टील कारोबारियों पर की गई है।

बताया जा रहा है कि इन फर्मों ने चेन बनाकर 650 करोड़ का कारोबार दिखाते हुए 128 करोड़ का बोगस इनपुट क्रेडिट टैक्स (ITC) किया। असल में, ये लेनदेन न करके केवल कागजों में किया गया हेरफेर है। उस मामले में अब उन लोगों को टारगेट किया जा रहा है जिन लोगों को इससे फायदा होता है। जिसके बाद आईटीसी ब्लॉक करते हुए वसूली की कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़ें : आरबीआई का बड़ा फैसला, बिल्डरों के लिए सख्त हुए नियम

फर्जी तरीके से कराया जीएसटी रजिस्ट्रेशन
जानकारी के मुताबिक कुछ फर्मों ने फर्जी डॉक्यूमेंट के आधार पर जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराया। इसके आलवा ई-वे बिल बनाकर आईटीसी का फायदा लिया। अभी इस मामले की जांच चल रही है।
अधिकारियों ने बताया कि इन फर्म पर लगातार स्टेट जीएसटी विभाग की नजर थी। कई बार शिकायत भी मिली। जिसके बाद अब कार्रवाई की जा रही है। वहीं, कागजी दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं।

इनपुट क्रेडिट टैक्स क्या होता है?
जीएसटी के तहत इनपुट टैक्स क्रेडिट एक ऐसा टैक्स है, जिसे करदाता खरीद पर भुगतान करता है और बाद में प्रोडक्ट/सर्विस की बिक्री पर क्रेडिट का दावा करता है।

यह भी पढ़ें : पॉड टैक्सी चलाने की तैयारी, हर 20 सेकेंड में मिलेगी टैक्सी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.