April 20, 2024, 1:48 pm

दिल्ली-एनसीआर के लिए खतरे की घंटी। IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट। सावधानी रखें।

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday May 15, 2022

दिल्ली-एनसीआर के लिए खतरे की घंटी। IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट। सावधानी रखें।

Delhi-NCR Heat Wave: राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी और लू से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया हैं.  आज दिल्ली में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग ने आज लोगों को भीषण लू से सावधान करने के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में शनिवार को पारा और चढ़ा और सामान्य से सात डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया. जो 47.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जिससे अगले एक-दो दिन और दिल्ली में लू चलने और भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है.

शनिवार को दिल्ली की सफदरजंग आर्ब्जवेटरी, जो दिल्ली का बेस स्टेशन है, वहां अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा था. वहीं, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, ओडिशा जैसे राज्य भी भीषण गर्मी झेल रहे हैं. राजधानी दिल्ली के मंगेशपुर में ये सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया.

मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक राजधानी के सभी मौसम केंद्रों में दिन में लू दर्ज की गई. कमजोर पश्चिमी विक्षोभ और कम बारिश के कारण दिल्ली में 1951 के बाद से इस साल अपना दूसरा सबसे गर्म अप्रैल दर्ज किया था, जिसमें महीने का औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस था. महीने के अंत में एक हीटवेव ने राजधानी के कई हिस्सों में पारा 46 और 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा दिया है.

16 मई को बदल सकता है मौसम
आईएमडी के अनुसार 16 मई से दिल्ली के मौसम में कुछ बदलाव आ सकता है. 16 मई को दिनभर बादल छाए रह सकते हैं और प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश भी हो सकती है. इसके अलावा 17 मई को भी दिल्ली के अधिकांश इलाकों में बादल छाए रह सकते हैं. मौसम विभाग के अनुसार 18, 19 और 20 मई को भी बादलों की लुका छिपी का दौर चल सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.