October 7, 2022, 6:28 am

Online Fraud: फ्री गिफ्ट के चक्कर में ना गंवाएं जिंदगीभर की पूंजी, इन उपायों से सुरक्षित बचाएं जमा-पूंजी

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday August 4, 2022

Online Fraud:  फ्री गिफ्ट के चक्कर में ना गंवाएं जिंदगीभर की पूंजी, इन उपायों से सुरक्षित बचाएं जमा-पूंजी

Online Fraud:  दिल्ली के कृष्णा नगर में रहने वाल अनूप पांडे के मोबाइल फोन पर आए एक मैसेज को वो अपने जीवन में कभी नहीं भूल सकते। उस मैसेज में एक फ्री गिफ्ट के संदेश के साथ एक लिंक दिया गया था। अनूप पांडे ने इधर लिंक पर क्लिक किया और उधर उनके खाते से मोटी रकम गायब हो गई। अनूप कुछ समझ पाते, कुछ कर पाते तबतक खाता से जीवन भर की बचत साफ हो गई।

अनूप बेबस बस देखते रह गए। थक हार कर बाद में पुलिस स्टेशन गए, बैंक में शिकायत की, लेकिन अबतक इन शिकायतों का कोई नतीजा सामने नहीं आया। दरअसल अनूप पांडे ठगी (Online Fraud) के शिकार हो गए। सुनने में थोड़ा अटपटा लगता है कि बिना मिले और बात किए कैसे अनूप ठगी के शिकार हो गए। लेकिन इस हाईटेक दुनिया में कुछ भी संभव है। अनूप के मोबाइल पर आए उस सीक्रेट मेसेज में ही ठगी का फॉर्मूला छिपा था। अनूप ने जैसे ही उस लिंक पर क्लिक किया वो ऑन लाइन फ्रॉ के शिकार हो गए।

कैसे होता है ऑनलाइन फ्रॉड ?

https://gulynews.com को मिली जानकारी के मुताबिक कस्टमर्स को लुभाने के लिए कंपनिया डिस्काउंट ऑफर करती है। कई बार इसके लिए कैशबैक और कूपन का ऑफर करती है। इन कैशबैक और ऑफर से ग्राहक आकर्षित होते हैं। इसी का फायदा साइबर ठग (Online Fraud) उठाते हैं। ऑनलाइन कंपनियों के फ्री कूपन से मिलता-जुलता स्पेशल डील की स्कीम्स निकालकर ऑनलाइन लिंक शेयर करते हैं। आम तौर पर लोग इसे कंपनी की डील समझकर क्लिक करते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं। वो कंपनी के ऑनलाइन लिंक और साइबर ठगों के लिंक में भेद नहीं कर पाते।

ऐसे में जब हर हाथ में मोबाइल है और ज्यादातर लोग ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो कई सारी बातों का ध्यान रखने और सावधानी बरतने की जरुरत है।

आकर्षक ऑफर से बचें

अगर आपको भी फ्री गिफ्ट्स, कूपन और कैशबैक मिलने के लुभावने मैसेज मिल रहे हों तो ऐसे मैसेज को इग्नोर करें और मैसेज पर क्लिक ना करें। जिस नंबर से मैसेज आ रहे हों उस पर रिप्लाई ना करें और उसे ब्लॉक भी कर दें । साथ ही अपने बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी कैशबैक हासिल करने के लिए शेयर ना करें, इससे आप अपनी मेहनत की कमाई गंवा सकते हैं.
किसी भी असत्यापित लिंक पर क्लिक ना करें 

लोगों को लुभावने ऑफर देने के साथ ही मैसेज में एक लिंक भी भेजा जाता है, जिसपर क्लिक करते हुए आपकी सभी निजी जानकारी फ्रॉडस्टर्स के पास पहुंच सकती है, इसलिए कभी भी बिना जांच करें किसी भी असत्यापित लिंक पर क्लिक ना करें. इससे आपके बैंक की डिटेल समेत तमाम जानकारी साइबर ठग के पास पहुंच जाएगी।

धोखाधड़ी के शिकार होने पर शिकायत दर्ज करें 

अगर आप किसी भी वित्तीय धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं तो तुरंत 155260 पर कॉल करें और cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करें. इससे समय रहते आपके पैसे वापस मिल सकते हैं। गृह मंत्रालय की साइबर विंग साइबर दोस्त ने लोगों को सावधान रहने की हिदायत दी है. उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा है कि, फ्री गिफ्ट के ऐसे ऑफर्स आकर्षित लगते हैं, लेकिन ऐसे लुभावने ऑफर्स से बचकर रहें. दरअसल समय-समय पर बैंकों द्वारा भी अपने ग्राहकों को ऐसे ऑफर से सावधान रहने की चेतावनी दी जाती है। ऐसे में सवाधानी ही बचाव है। जितनी सावधानी आप बरतेंगे उतने ऑनलाइन फ्रॉड से आप बचेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.