November 29, 2022, 5:39 am

Health Tips: इतने घंटे की नींद आपके लिए है जरूरी

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday November 6, 2022

Health Tips: इतने घंटे की नींद आपके लिए है जरूरी

Health Tips: इंसान के स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरुरी है. अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि नींद की कमी से कौन-कौन से नुकसान आपकी सेहत को हो सकते हैं.

-सोते वक्त हमारे शरीर में कुछ परिवर्तन होते हैं जिनमें हमारा विकास, सुधार का रिलेक्स होना व मानसिक विकास आदि शामिल हैं. अगर हम पूरी नींद नहीं लेते हैं तो ये फायदे हमें नहीं मिल पाते हैं.

-पूरी नींद न लेना मानसिक क्षमता के लिए बेहद खतरनाक है. आपकी याददाश्त कम हो सकती है, यहां तक कि भूलने की बीमारी भी हो सकती है.

-पूरी नींद न लेने वाले अक्सर तनाव व मानसिक समस्याओं के शिकार हो जाते हैं.

-नींद पूरी नहीं होने पर शरीर व दिमाग को पूरी तरह से आराम नहीं मिल पाता, जिसके कारण शारीरिक दर्द, अकड़न, सिर का भारी होना, चिड़चिड़ापन जैसे परेशानियां होना आम बात है.

https://gulynews.com/wp-admin/ ने जानकारी इकट्ठा की है जो आपको बता दें कि चीन में 40 से 69 आयु वर्ग के लोगों को 2006 से लेकर 2010 तक शोध में शामिल किया गया और 2021 तक उनकी नींद की आदतों के बारे में जानकारी एकत्र की गई. जिन लोगों की नींद खराब होती है उनमें ग्लूकोमा होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह आखों की रौशनी जाने का कारण बन जाती है.

पढ़ें: Girl dies at construction site in Noida: नोएडा के इस कंस्ट्रक्शन साइट पर 8 साल की बच्ची की मौत, रोक के बावजूद हो रहा था निर्माण कार्य

बता दें कि, 2040 तक दुनियाभर में 112 मिलियन लोग ग्लूकोमा से पीड़ित हो सकते हैं. वहीं, खर्राटे लेने वालों, दिन में सोने वालों, कम सोने वाले लोग ग्लूकोमा का शिकार बने हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.