April 19, 2024, 6:07 pm

फ्लैट खरीदारों के लिए खुशखबरी, अथॉरिटी ने किया काम आसान, होगी जमकर रजिस्ट्री -जानें कैसे

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday April 22, 2022

फ्लैट खरीदारों के लिए खुशखबरी, अथॉरिटी ने किया काम आसान, होगी जमकर रजिस्ट्री -जानें कैसे

Flat Registry in Noida:  लंबे समय से इंतजार कर रहे, उन लोगों के लिए खुशखबरी है। जिन्होंने फ्लैट खरीद तो लिए थे लेकिन अभी तक रजिस्ट्री के लिए दर-दर भटक रहें थे। यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority), ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) और नोएडा (Noida) में रहने वाले उन हजारों फ्लैट खरीदरों की अब रजिस्ट्री हो पाएगी। क्योंकि गौतम बुद्ध नगर प्रशासन (Gautam Budh Nagar) ने एक बड़ा कदम उठाया है।

जल्द होगी पूरी होगी, रुकी रजिस्ट्री
अभी तक जो रजिस्ट्री किसी न किसी वजह से रुकी हुई थी, उन रजिस्ट्री को अथॉरिटी में कैम्प लगाकर की जाएंगी। ऐसा करने से रुकी हुईं रजिस्ट्री को जल्द निपटाया जा सके। जिला स्टांप और निबंधन विभाग जल्द ही कैम्प लगाने का काम शुरू करेगा।

यह भी पढ़ें:- अब ग्रेटर नोएडा में बढ़ेंगे प्रॉपर्टी की कीमत ! जानें क्या है कारण

क्यों फ्लैट का कब्जा मिलने पर भी नहीं हो पाई रजिस्ट्री
नोएडा एस्टेट फ्लैट ओनर्स मेन एसोसिएशन (Noida Estate Flat Owner’s Main Association) अध्यक्ष अन्नू खान ने बताया कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा में किसी भी बिल्डर को प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद संबंधित अथॉरिटी कम्पलीशन सर्टिफिकेट देती है। यह सर्टिफिकेट तब मिलता है जब बिल्डर अथॉरिटी का सभी तरह का बकाया जमा करा दें। इसके बाद ही बिल्डर खरीदार को फ्लैट की रजिस्ट्री कर सकता है। लेकिन एनसीआर के शहरों में बहुत सारे ऐसे प्रोजेक्ट हैं जहां 10-12 साल तक भी बकाया नहीं चुकाया गए। ऐसे में फ्लैट की रजिस्ट्री कैसे हो।

प्रोमोटर और बिल्डर भी करा सकते है शिकायत दर्ज
दरअसल, अब फ्लैट खरीदार ही नहीं, बिल्डर्स और प्रोमोटर भी अपनी परेशानी यूपी रेरा( UP RERA) में दर्ज करा सकते है। जिसके बाद उनकी शिकायत पर रेरा कार्रवाई भी करेगा। रेरा के अध्यक्ष राजीव कुमार (Rajeev Kumar) का कहना है कि यूपी रेरा के सामने समय-समय पर इस तरह के मामले आते रहते हैं जहां प्रोमोटर बताते हैं कि उनकी परियोजना से संबन्धित मामले विकास प्राधिकरण में पेंडिंग हैं, जिसके चलते परियोजना के पूरा होने में रुकावट आ रही है। इन्हीं परेशानियों को देखते हुए यूपी रेरा एक माइक्रो वेबसाइट का लिंक यूपी रेरा के पोर्टल के होमपेज पर देगी। इस लिंक पर जाकर प्रोमोटर और बिल्डर्स विकास प्राधिकरण से जुड़ी अपनी समस्याएं दर्ज कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Ghaziabad student Death: बस से स्कूल जाता है बच्चा तो सावधानी बरतें। लापरवाही जान पर भारी पड़ सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.