February 6, 2023, 3:22 am

Goldman Sachs Layoffs: गोल्डमैन सैक्स करने जा रहा छंटनी, 3,200 लोगों की जाएगी नौकरी, ये है कारण

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday January 10, 2023

Goldman Sachs Layoffs: गोल्डमैन सैक्स करने जा रहा छंटनी, 3,200 लोगों की जाएगी नौकरी, ये है कारण

Goldman Sachs Layoffs: नए साल 2023 (New year 2023) की शुरुआत के साथ ही छंटनी का नया दौर भी शुरू हो गया है. कई बड़ी कंपनियां साल 2023 में कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा रही हैं. अब इस लिस्ट में अमेरिकी इनवेस्टमेंट बैंकिंग कंपनी गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक (Goldman Sachs Group, Inc) का नाम भी जुड़ गया है. जानकारी के अनुसार कंपनी 3,200 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रही है. कंपनी छंटनी की शुरुआत बुधवार से ही कर सकती है.

3,200 कर्मचारियों की होगी छंटनी

जानकारी के अनुसार गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक ने इस बार हजारों लोगों की छंटनी का प्लान बनाया है. इसमें सबसे ज्यादा छंटनी इंवेस्टमेंट बैंकिंग डिवीजन की जाएगी. अभी तक कंपनी ने इस छंटनी के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन बताया जा रहा है कि कंपनी 3,200 लोगों की छंटनी की जा सकती है. दिसंबर की आखिरी दिनों तक कंपनी में कुल 49,100 कर्मचारी काम कर रहे हैं. ऐसे में बुधवार से 6.5 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है. गोल्डमैन सैक्स ने कोरोना महामारी के दौरान कई नई भर्तियां की थी. ऐसे में अब मंदी के चलते बैंक अपने कई डिवीजन में छंटनी का प्लान बना रहा है.

यह कंपनियां भी कर सकती हैं छंटनी

गोल्डमैन सैक्स के अलावा दुनिया की की बड़ी दिग्गज कंपनियां अमेजन (Amazon), गूगल (Google Layoffs) और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां भी एक बार फिर छंटनी करने की प्लानिंग कर रही हैं. कंपनी अपने कम से कम 6 फीसदी स्टाफ की छंटनी कर सकती है. ऐसे में कम से कम 11,000 कर्मचारियों के रोजगार पर खतरा मंडरा रहा है. इसके साथ ही गूगल कर्मचारियों के बोनस और सैलरी पर भी रेटिंग लागू करके अपने कॉस्ट को कम करने की कोशिश कर रहा है.

ये भी पढ़ें-

UP Electricity: यूपी में महंगी होगी बिजली, रेट में 23 फीसदी तक इजाफा करने का प्रस्ताव

गौरतलब है कि, कोरोना महामारी की शुरुआत से कुल 15,3110 तकनीकी कर्मचारियों की नौकरी गई थी जो नवंबर के महीने में बढ़कर  51,489 छंटनी पर पहुंच गई है. कई बड़ी कंपनियां जैसे मेटा, ट्विटर, Oracle, Navida, Snap, Uber आदि ने साल 2022 में छंटनी की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.