February 6, 2023, 4:35 am

Global Investors Summit-2023: सिंगापुर में योगी सरकार की टीम ने जीता निवेशकों का भरोसा, इन देशों से भी मिला अच्छा रिस्पांस

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday December 20, 2022

Global Investors Summit-2023: सिंगापुर में योगी सरकार की टीम ने जीता निवेशकों का भरोसा, इन देशों से भी मिला अच्छा रिस्पांस

Global Investors Summit-2023:ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 (Global Investors Summit-2023)के जारिए दुनिया भर के निवेशकों को यूपी में जुटाने की योगी सरकार (Yogi government) की कोशिशों को बड़ी सफलता मिल रही है. योगी सरकार के मंत्रियों की अलग-अलग देशों के प्रतिनिधियों और कारपोरेट जगत के लोगों से मुलाकात के अच्छा रिजल्ट देखने को मिला है. सिंगापुर (Singapore) की कंपनियों ने करीब 8500 करोड़ के निवेश प्रस्ताव दिए.

वहीं, नीदरलैंड की कंपनियों ने फूड प्रोसेसिंग, जापान ने मेडिकल डिवाइस पार्क में निवेश को लेकर रुचि दिखाई है. इस दौरान कई निवेश प्रस्तावों को लेकर समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर भी सिग्नेचर हुए.

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह के नेतृत्व में गए प्रतिनिधिमंडल ने सिंगापुर में एंटरप्राइज सिंगापुर के सहयोग से राउंड टेबल कांफ्रेंस का आयोजन किया, जिसमें 20 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया. कांफ्रेंस में डिफेंस, बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर, एजुकेशन और अर्बन डेवलपमेंट जैसे सेक्टर में निवेश को लेकर विचार किया गया.

इस मौके पर कई इलाकों में एंटरप्राइज सिंगापुर के सहयोग से 8500 करोड़ के निवेश को लेकर एमओयू पर भी सिग्नेचर किए गए. वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी और गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) के बीच शहरी कृषि, शहरी वानिकी, शहरों में हरियाली, जल संरक्षण, छात्र विनिमय कार्यक्रम जैसे क्षेत्रों में सहयोग और निवेश के लिए भी चर्चा की गई. प्रतिनिधिमंडल ने सिंगापुर के ट्रेड और इंडस्ट्री मिनिस्टर से भी मुलाकात की और उन्हें ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए आमंत्रित किया.

कृषि और डेयरी क्षेत्र में नीदरलैंड करेगा भागीदारी

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और आइटी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने नीदरलैंड में विदेश मंत्रालय के विदेश आर्थिक संबंधों के उप महानिदेशक, पीटर पोटमैन से मुलाकात की और खाद्य प्रसंस्करण, कृषि और डेयरी के क्षेत्र में सहयोग व साझेदारी पर चर्चा की. प्रतिनिधिमंडल ने भागीदार देश के रूप में नीदरलैंड का स्वागत किया और उन्हें 10-12 फरवरी को लखनऊ में होने वाले निवेशक शिखर सम्मेलन के साथ-साथ भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठकों के लिए आमंत्रित किया.

प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर प्रदेश व नीदरलैंड के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए सहयोग के रास्ते तलाशने के लिए हेग के इंडिया हाउस में राजदूत रीनत संधू से भी मुलाकात की. उपमुख्यमंत्री वर्ल्ड हार्टीसेंटर भी गए, जहां उन्होंने डायरेक्टर बिजनेस डेवलपमेंट (भारत) देश रामनाथ से मुलाकात की. प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें उत्तर प्रदेश में कृषि, खाद्य प्रसंस्करण व उद्यान कृषि के क्षेत्र में निवेश के अवसरों का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया.

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह और तकनीकी शिक्षा मंत्री आशीष पटेल के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने जापानी में फार्मास्युटिकल क्षेत्र की दिग्गज कंपनी सिस्मेक्स कारपोरेशन के कुनिहीरो फुनाकोशी से मुलाकात की. सिस्मेक्स की भारत में पहले से मौजूदगी है. कंपनी ने यूपी में मेडिकल डिवाइस पार्क में निवेश के विस्तार की इच्छा जाहिर की है.

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह और मुख्य सचिव डीएस मिश्रा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी का दौरा किया. यहां भारत के कांसुलेट जनरल ने ब्रिटिश कोलंबिया काउंसिल फार इंटरनेशनल एजुकेशन (बीसीसीआइई) के सहयोग से प्रतिनिधिमंडल के लिए एक राउंड टेबल कांफ्रेंस और नेटवर्किंग इवेंट का आयोजन किया. इस अवसर पर ब्रिटिश कोलंबिया के प्रतिनिधियों को उत्तर प्रदेश में एजुकेशन सेक्टर में निवेश और भागीदारी के लिए आमंत्रित किया गया. बीते बुधवार प्रतिनिधिमंडल ने कनाडा की कंपनियों के साथ 12 अरब रुपये के छह साइन किए थे.

स्वीडन की कंपनी ने यूपी में हथियारों का प्लांट लगाने की जताई इच्छा

स्वीडन में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता, लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद व अपर मुख्य सचिव (खेल) नवनीत सहगल की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल स्वीडन के स्टाकहोम में हथियार बनाने वाली कंपनी साब के मुख्यालय पहुंचा. इस दौरान उच्चस्तरीय बैठक में कंपनी की ओर से यूपी में वेपन्स सिस्टम प्लांट लगाने की इच्छा जाहिर की गई.

ये भी पढ़ें-

5G sim: 5G सिम के नाम पर धोखाधड़ी, खरीदने से पहले कर लें जांच, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

 

सैन फ्रांसिस्को में भी निवेश को लेकर हुई चर्चा

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और पूर्व मंत्री व विधायक सिद्धार्थनाथ सिंह के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने सैन फ्रांसिस्को में बे रिया काउंसिल के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. प्रतिनिधिमंडल ने काउंसिल के सदस्यों को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए आमंत्रित किया गया. इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी का भी दौरा किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.