October 7, 2022, 5:44 am

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी का त्यौहार आज, जानिए क्यों मनाई जाती है गणेश चतुर्थी

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday August 31, 2022

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी का त्यौहार आज, जानिए क्यों मनाई जाती है गणेश चतुर्थी

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी(Ganesh Chaturthi ) को लेकर पूरे देश भर में धूम है. हर और गणपती बाप्पा मोरया की गूंज सुनाई दे रही है. देश के हर गाली महौले में गणपति की मूर्ति स्थापित की गई है. सभी लोग गणपति की पूजा अर्चना कर रहे है. और सुख शांति की कांमना कर रहे है. भगवान गणेश का ये पर्व खूब धूम-धाम से मनाया जाता है. आएये जानते है क्यों मनाई जाती है (Ganesh Chaturthi )

क्यों मनाई जाती है (Ganesh Chaturthi )

आज गणेश चतुर्थी का त्योहार है. हिंदू पंचांग के मुताबिक, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है. माना जाता है कि इसी दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था. इसलिए हर कोई ये पर्व हर कोई बड़े धूम-धाम से मनाते है. यूं तो हर महीने में गणेश चतुर्थी आती है लेकिन भाद्रपद माह में आने  वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को काफी खास माना जाता है. गणेश चतुर्थी का त्योहार पूरे 10 दिनों तक मनाया जाता है. इस दिन लोग घर में गणपति बप्पा की मूर्ति की स्थापना करते हैं और पूरे 10 दिन उनकी पूजा-अराधना करते है.

बाप्पा मोरया(Bapa Murya)

गणेश चतुर्थी के दिन हर कोई बाप्पा मोरया बोलता है. उनकी आरधना में डूबा रहता है. 10 दिनों तक बाप्पा की आरधना में हर कोई लीन रहता है. इस पर्व को लेकर बच्चों में खासा उत्साह देखने को मिलता है. बच्चे प्यार से गणपति को गणनू कहते है. और एक छोटे से बच्चे की तरह प्यार करते है. इसी तरह पूरे देश में गणपति बाप्पा की धूम रहती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.