February 1, 2023, 9:25 pm

5G sim: 5G सिम के नाम पर धोखाधड़ी, खरीदने से पहले कर लें जांच, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday December 20, 2022

5G sim: 5G सिम के नाम पर धोखाधड़ी, खरीदने से पहले कर लें जांच, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

5G sim: अगर आप नया 5 G सिम (5G sim) खरीद रहे है तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि आपको नया 5G सिम खरीदने की जरूरत नहीं है. दरअसल आजकल मार्केट में एक तरह के नए फ्रॉड किया जा रहा है, जिसमें नया 5G सिम खरीदने पर आपके साथ फ्रॉड किया जा रहा है. स्कैमर्स फ्री में नया 5G सिम कार्ड देने के बहाने आपकी पर्सनल डिटेल चोरी कर लेते हैं और फिर आपके साथ बैंकिंग फ्रॉड जैसी घटना हो सकती है.

क्यों है नए 5G सिम की जरूरत

5G नेटवर्क के इस्तेमाल के लिए आपको नया 5G नहीं चाहिए. आपके पुराने 4G सिम पर 5G नेटवर्क का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन आपका मोबाइल फोन 5G होना चाहिए, ऐसे में अगर कोई आपसे नया 5G सिम लेने के नाम पर पर्सनल जानकारी मांग रहा है, तो हो सकता है वो आपके साथ फ्रॉड कर सकता है.

बता दें कि, भारत में जियो और एयरटेल की तरफ से 5G नेटवर्क ऑफर किया जा रहा है. हालांकि इन दोनों कंपनियों की तरफ से साफ कर दिया गया है कि आपको 5G नेटवर्क के इस्तेमाल के लिए नया सिम कार्ड जरूरी नहीं है.

ये भी पढ़ें-
https://gulynews.com/girl-committed-suicide-after-her-obscene-video-went-viral-in-ghaziabad/

कैसे किया जा रहा फ्रॉड

ऐसी रिपोर्ट मिल रही है कि स्कैमर्स की तरफ से ग्राहकों को एयरटेल और जियो का कस्टमर केयर बताकर कॉल किया जाता है और पूछा जाता है कि क्या आपके पास 5G सिम है? और 5G सिम न होने की एवज में नया 5G सिम ऑफर किया जाता है. इसके लिए आपसे कुछ पर्सनल डिटेल जैसे आधार, वोटर आईडी कार्ड, मोबाइल नंबर की डिटेल मांगी जाती है. इसके बाद नए सिम पर एक महीने के लिए फ्री अनलिमिटेड 5G डेटा और कॉलिंग का ऑफर दिया जाता है, लेकिन इस ऑफर के मजे उठाने के लिए मोबाइल नंबर वेरिफाई कराया जाता है और फिर ओटीटी की डिटेल मांगा जाती है, जो ऑनलाइन फ्रॉड की वजह बन रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.