October 4, 2022, 2:48 am

देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला आया सामने, इस राज्य का है युवक

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday July 15, 2022

देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला आया सामने, इस राज्य का है युवक

first case of monkeypox in Kerala: केरल (Kerala) के कोल्लम में देश के पहले मंकीपॉक्स (monkeypox) के मामले की पुष्टि हुई है. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि अभी घबराने की जरूरत नहीं है. टीवीएम मेडिकल कॉलेज से मरीज के लक्षणों का पता चला था. मरीज के माता-पिता को तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज में निगरानी में रखा गया है.

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने जानकारी दी थी कि विदेश से लौटे एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद उसे केरल के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उसे तेज बुखार है और शरीर पर छाले हैं. उसका सैंपल ले लिया गया है और जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी को भेजा गया है. जिस व्यक्ति में लक्षण दिखे हैं, वो यूएई में एक मंकीपॉक्स रोगी के संपर्क में था.

WHO के मुताबिक, दुनिया के कई देशों में इस समय कोरोना के अलावा और भी कई गंभीर बीमारियां फैल रहीं हैं. दुनिया के 27 देशों में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के करीब 800 मामले सामने आ चुके हैं.

पढ़ें: नोएडा में महिला से 89 हजार की ठगी, ऐसे किया मोबाइल हैक

WHO के मुताबिक, 2 जून तक दुनिया के 27 देशों में मंकीपॉक्स के 780 मामले सामने आ चुके हैं. चिंता की बात ये है कि ये बीमारी उन जगहों पर फैल रही है, जहां ये वायरस एंडेमिक स्टेज में नहीं है. ये संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. 29 मई तक 257 मामले सामने आए थे, जबकि 2 जून तक इनकी संख्या बढ़कर 780 पर पहुंच गई. राहत की बात ये है कि अब तक किसी की मौत नहीं हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.