April 19, 2024, 8:01 pm

Fire in Society : इस सोसाइटी के बेसमेंट में लगी आग। आपकी सोसाइटी कितनी सुरक्षित ?

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday April 30, 2022

Fire in Society : इस सोसाइटी के बेसमेंट में लगी आग। आपकी सोसाइटी कितनी सुरक्षित ?

Fire in Society : एक तरफ बढ़ती गर्मी मुसीबत बढ़ा रही है तो दूसरी ओर इस गर्मी (Heat Wave)  में आगजनी परेशानी का दूसरा नाम बना है। दिल्ली के भलस्वा का कूड़ा पहाड़ तीन दिन तक धधकता रहा तो ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Greater Noida West) के पंचशील ग्रीन्स 2 (Panchsheel Greens 2 Greater Noida West society) सोसाइटी में भी उस वक्त हड़कंप मच गया, जब सोसाइटी के बेसमेंट में आग लग गई। आग लगते ही अफरा-तफरी मच गई। लोग फ्लैट से बाहर आ गए और आग बुझाने के काम में जुट गए।

आनन-फानन में पुलिस और फायर विभाग को इसकी जानकारी दी गई। लेकिन लोगों का आरोप है कि घटना के घंटों बाद फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची।  गनीमत यह रही कि आग ने विकराल रूप नहीं लिया और समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। अच्छी बात यह थी कि आग बेसमेंट से आगे टॉवर तक नहीं पहुंचा नहीं तो भारी जनहानि भी हो सकती थी। गर्मी के मौसम में आग भड़कने का डर हमेशा बना रहता है। ऐसे में सावधानी ही उपाय है।

अबतक की जांच से पता चला है कि आग की वजह शॉट सर्किट है। फिलहाल खतरा टल गया है। लेकिन बढ़ती गर्मी में जरा भी लापरवाही के कारण बड़ी घटना घट सकती है। लिहाजा सावधानी ही बचाव है।

यह भी पढ़ें :-

Noida:- इन दुकानों से लेते हैं मिठाई तो सावधान रहें। खाद्य विभाग ने छापा मार मिलावट पकड़ी। सेहत के खिलवाड़ से बचें।

गर्मियों में आग लगने के मामले काफी बढ़ जाते हैं। इससे निपटने के लिए ऑफिस, मॉल, सिनेमा हॉल, बस, ट्रेन आदि में पूरे इंतजाम किए जाते हैं, लेकिन घर को हम अक्सर अनदेखा कर देते हैं। घर में आग न लगे

आग लगने पर क्या करें ?

  • बिजली का मेन लाइन बंद कर दें
  • एसी-समेत तमाम अप्लायंस बंद कर दें
  • वायर और सर्किट का खास ख्याल रखें, अच्छे क्वालिटी का लगाएं
  • दीया और अगरबत्ती जलाते समय सावधानी बरतें
  • गैस सिलेंडर की नॉब को बंद रखें
  • लापरवाही से बचें, सावधानी रखें

Leave a Reply

Your email address will not be published.