June 9, 2023, 10:43 am

Delhi news: दिल्ली की इन 100 सोसायटियों को नोटिस जारी, कट जाएगा बिजली-पानी का कनेक्शन, ये है वजह

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday January 13, 2023

Delhi news: दिल्ली की इन 100 सोसायटियों को नोटिस जारी, कट जाएगा बिजली-पानी का कनेक्शन, ये है वजह

Delhi news:  दिल्ली के द्वारका में स्ट्रक्चरल सेफ्टी ऑडिट (Structural Safety Audit) न कराने वाले 100 सोसाइटियों को नोटिस जारी किया गया है.  निगम ने नोटिस जारी करके 10 दिन में ऑडिट कराने को कहा है. अगर ऑडिट नहीं कराते हैं तो पानी और बिजली के कनेक्शन काट दिए जाएंगे. निगम के इस नोटिस के बाद से द्वारका की इन सोसाइटियों में खलबली का माहौल है. दरअसल, दिल्ली में बीते तीन से चार सालों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. ऐसे में स्ट्रक्चरल सेफ्टी ऑडिट का मकसद इमारतों की मजबूती का पता लगाना है.

आडिट न कराने पर काट दिए जाएंगे कनेक्शन

नोटिस में साफ लिखा है कि अगर सोसाइटियां ऐसा नहीं करती है तो उनके बिजली व पानी के कनेक्शन काट दिए जाएंगे. निगम के इस नोटिस के बाद से द्वारका की इन सोसाइटियों में खलबली का माहौल है. इससे पूर्व डीडीए भी द्वारका की सोसाइटियों को करीब दो से तीन बार स्ट्रक्चरल सेफ्टी ऑडिट और रेट्रोफिटिंग के नोटिस जारी कर चुका है.

ये भी पढ़ें-

CBI on arvind mayaram: CBI ने पूर्व वित्त सचिव अरविंद मायाराम के ठिकानों पर की छापेमारी, लगे गंभीर आरोप

क्यों है स्ट्रक्चरल सेफ्टी ऑडिट जरूरी
2019 में शुरू हुआ था काम 

मार्च 2001 से पहले बनी सभी 15 मीटर व इससे ऊंची इमारतों के सेफ्टी आडिट होने हैं. यह प्रक्रिया 2019 में शुरू हुई थी, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से यह काफी धीमी रही. अब तक समय-समय पर डीडीए की तरफ से सोसाइटियों को नोटिस मिलते थे, पर पहली बार निगम ने इस दिशा में कदम उठाया है. नोटिस में निगम ने अंकित किया है कि स्ट्रक्चरल इंजीनियरों के नामों की सूची वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.