February 6, 2023, 4:27 am

ED on Garden Galleria Mall: नोएडा के गार्डन गैलरिया मॉल पर ED का कब्जा, ये है मामला, आरोपी काट रहे हैं सजा

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday November 28, 2022

ED on Garden Galleria Mall: नोएडा के गार्डन गैलरिया मॉल पर ED का कब्जा, ये है मामला, आरोपी काट रहे हैं सजा

ED on Garden Galleria Mall: ED ने बेनामी संपत्ति मामले में यूनिटेक ग्रुप (Unitech Group) के खिलाफ कार्रवाई की है. ED ने नोएडा सेक्टर-38ए में बने गार्डन गैलेरिया मॉल (Garden Galleria Mall) के 40% हिस्से को अपने कब्जे में ले लिया है. जब्त किए गए इस एरिया का एरिया 1 लाख 40 हजार वर्ग मीटर है. वहीं बाजार में इस जमीन की कीमत लगभग 65 करोड़ 32 लाख रुपये बताई जा रही है. ईडी इस मामले में अब तक यूनिटेक ग्रुप की 1132.55 करोड़ की संपति जब्त कर चुकी है. जब्त की गई 65.32 करोड़ रुपये की संपत्ति यूनिटेक की रेंचेरो सर्विसेज लिमिटेड साइप्रस के पास थी, जो यूनिटेक प्रमोटर्स की एक बेनामी विदेशी कंपनी है.

यूनिटेक ग्रुप ने 8 मिलियन डॉलर का किया निवेश

ED की एक जांच से पता चला है कि यूनिटेक ग्रुप ने 2007-2008 में यूनिटेक होटल्स प्राइवेट लिमिटेड में एक बेनामी कंपनी रैनचेरो सर्विसेज लिमिटेड, साइप्रस के सहयोग से 8 मिलियन डॉलर का निवेश किया था. ED की जांच में अब तक 6500 करोड़ के लेनदेन के सबूत मिल चुके है. जबकि बाकी सबूतों को एजेंसी के अधिकारी खंगालने में लगे हैं.

पढ़ें: https://gulynews.com/mother-and-son-committed-murder-together-in-delhi/

ED का बयान 

ईडी ने अपने बयान में कहा कि रैंचेरो सर्विसेज लिमिटेड, साइप्रस, यूनिटेक प्रमोटर्स के स्वामित्व में है और उनकी ओर से एक विदेशी ट्रस्ट के माध्यम से प्रबंधित किया जा रहा था.

पढ़ें: https://gulynews.com/delhi-police-have-arrested-a-woman-and-her-son-for-murdering-her-husband/

आरोपी काट रहे हैं सजा

इस जांच के दौरान ईडी ने यूनिटेक के पांच प्रमोटरों और निदेशकों संजय चंद्रा, अजय चंद्रा, रमेश चंद्र, प्रीति चंद्रा और राजेश मलिक को गिरफ्तार किया. सभी आरोपी मुंबई की जेल में सजा काट रहे हैं. मामले में ईडी ने दो अभियोजन शिकायतें या चार्जशीट दायर की हैं और पीएमएलए अदालत ने उनका संज्ञान लिया है. एजेंसी ने कुर्की आदेशों के बाद से 1132.55 करोड़ की घरेलू और विदेशी संपत्ति कुर्क की है, जिसमें गार्डन गैलरिया भी शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.