February 6, 2023, 5:25 am

Drinking Water Tips: सही तरीके से नहीं पिया पानी तो हो जाएंगे बीमार, इन बातों पर दें ध्यान

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday December 12, 2022

Drinking Water Tips: सही तरीके से नहीं पिया पानी तो हो जाएंगे बीमार, इन बातों पर दें ध्यान

Drinking Water Tips: पानी (water) हमारे जीवन के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है. बिना पानी के हमारा शरीर और सभी अंगों के लिए काम करना मुश्किल हो जाएगा. पानी खाना को पचाने, मेटाबॉलिज़्म और वज़न घटाने जैसे ज़रूरी काम करता है. गर्मी के मौसम में पसीना आने की वजह से शरीर को ज़्यादा पानी की ज़रूरत पड़ती है. वहीं, अगर पानी कम पिया जाए, तो इससे कब्ज़, कमज़ोरी आदि के साथ जान भी जा सकती है.

पानी न सिर्फ अंगों को नमी पहुंचाता है, बल्कि यह इलेक्ट्रोलाइट, ब्लड प्रेशर और तापमान को संतुलित रखता है, जोड़ों को चिकनाई देता है और सेल्स की सेहत को बढ़ावा देता है. इसलिए पानी की सही मात्रा शरीर में जाना बेहद जरूरी है और साथ ही जरूरत से ज्यादा से ज्यादा पानी न पीना भी जरूरी है.

पानी पीने के फायदे क्या हैं और सही तरीका क्या है ?

अगर पानी खड़े होकर पिया जाता है, तो यह नुकसान पहुंचा सकता है, यहां तक कि अर्थराइटिस का कारण भी बन सकता है. इसके अलावा खड़े होकर पानी पीने से सीने में जलन भी हो सकती है और तेजी से एक सांस में पानी पी जाने से फेफड़ों को नुकसान पहुंच सकता है.

पहले बैठें और फिर पिएं

जब भी प्यास लगे, तो हमेशा पहले आराम से बैठें और फिर पानी पिएं. खड़े होकर पानी पीने से शरीर का संतुलन बिगड़ता है, जिससे जोड़ों में फ्लूएड्स जमते हैं, और अर्थराइटिस और हड्डियों से जुड़ी दूसरी बीमारियों का कारण बनते हैं. बैठकर पानी पीने से मांसपेशियां और नर्वस सिस्टम शांत रहता है और खाना सही तरीके से पचता है. आयुर्वेद के हिसाब से भी बैठकर पानी पीने से किडनी पर दबाव नहीं पड़ता और न ही उसके काम में रुकावट पैदा होती है.

ये भी पढ़ें-

Anurag Bhadoria case: अनुराग भदौरिया के घर पर लगाए गए नोटिस पर बोली उनकी सास, कहा- “योगी जी मेरे दामाद को माफ कर दीजिए”

पानी को तेज़ी से नहीं पीना चाहिए

एक सांस में तेजी से पानी नहीं पीना चाहिए, इससे न सिर्फ पानी आपकी सांस की नली में जा सकता है, जिससे तकलीफ पैदा हो सकती है, बल्कि अंगों को शॉक भी लग सकता है. आराम से पानी के छोटे घूंट को धीरे-धीरे पीना सबसे अच्छा होता है. इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी.

चिल्ड या ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए

गर्मी के मौसम में भी बर्फीला पानी पीने से बचना चाहिए. इससे पाचन की प्रक्रिया में दिक्कत आती है, साथ ही शरीर के सभी अंगों तक खून पहुंचना मुश्किल हो जाता है. ठंडा पानी कब्ज़ का कारण भी बनता है और मेटाबॉलिज़्म को धीमा करता है. इसलिए एक्सपर्ट्स हमेशा सादा पानी पीने की सलाह देते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.