October 7, 2022, 6:24 am

DELHI-NCR समेत देश के बाकी हिस्सों में इस तारीख से होगी बारिश, IMD का अलर्ट

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday June 14, 2022

DELHI-NCR समेत देश के बाकी हिस्सों में इस तारीख से होगी बारिश, IMD का अलर्ट

Weather News: दिल्ली, पंजाब और राजस्थान सहित उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं. बढ़ते तापमान को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि लू की स्थिति इन अलग-अलग क्षेत्रों में जारी रहगी. 14 जून तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलेगी. मध्य और आसपास के पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों से लू की स्थिति समाप्त हो गई है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने और उसके बाद धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस तापमान के गिरावट की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी और लू की स्थिति से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 16 और 17 जून को बारिश होने की संभावना है. रविवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में और दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में लू चली थी. इसके साथ ही दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, झारखंड, दक्षिण-पश्चिम बिहार और उत्तरी ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भी लू की स्थिति बनी रही.

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के प्रभाव में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों के दौरान पश्चिमी प्रायद्वीपीय तट (west peninsular coast) पर तेज बारिश जारी रहने की संभावना है और अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश जारी रह सकती है.

पढ़ें: नोएडा में मुठभेड़ में गिरफ्तार गौ तस्कर, 1500 किलोग्राम गोमांस बरामद

मौसम विभाग के अनुसार 14 से 16 जून के दौरान असम और मेघालय में भीषण बारिश की संभावना है. बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में 14-16 जून के दौरान गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी हुआ है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में गरज और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश होने की उम्मीद जताई है. साथ ही कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भीषण बारिश की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.