October 4, 2022, 2:49 am

गाजियाबाद में बनेगा Delhi-NCR का पहला रोपवे, जानिए यह हैं रूट

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday May 19, 2022

गाजियाबाद में बनेगा Delhi-NCR का पहला रोपवे, जानिए यह हैं रूट

Delhi NCR Ropeway: दिल्‍ली-एनसीआर का पहला रोपवे गाजियाबाद में बनेगा. वर्ष 2024 तक रोपवे का काम शुरू करने की तैयारी है. बड़ी बात यह है कि एक नहीं बल्कि 4 रोपवे बनाए जाएंगे. गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की बोर्ड की बैठक में इसको मंजूरी मिल गयी है. जल्‍द ही इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. रोपवे बनने के बाद गाजियाबाद से दिल्‍ली की ओर आने-जाने वालों को राहत होगी.

पहला रोपवे गाजियाबाद मोहन नगर से वैशाली मेट्रो स्टेशन, दूसरा रोपवे नया बस अड्डा से गाजियाबाद रेलवे स्टेशन, तीसरा रोपवे वैशाली मेट्रो स्टेशन से सेक्टर-62 मेट्रो स्टेशन और चौथा रोपवे राजनगर एक्सटेंशन से हिंडन रिवर स्टेशन के बीच बनाया जाएगा.

रोपवे बनने के बाद गाजियाबाद से दिल्‍ली मेट्रो से आने जाने वालों को सबसे बड़ा फायदा होगा. अभी गाजियाबाद से द्वारका मेट्रो पकड़ने के लिए मोहनगर से टेम्‍पो से वैशाली मेट्रो पहुंचना पड़ता है, इसमें करीब तीस मिनट लग जाते हैं, लेकिन मोहन नगर से रोपवे बनने के बाद लोग वहीं से रोपवे में सवार हो जाएंगे और सीधे वैशाली मेट्रो पहुंच सकेंगे. इससे समय बचेगा.

पढ़ें: योगी सरकार का प्लान, औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए 75 हजार करोड़ का रखा लक्ष्य

मोहन नगर से वैशाली मेट्रो तक 5.2 किमी. लंबी दूरी तय करने के लिए रोपवे बनाया जा रहा है. इसकी अनुमानित लागत 450 करोड़ रुपये है. गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के वीसी कृष्‍णा करुणेश के अनुसार इस प्रोजेक्‍ट को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर पूरा करने की योजना बनाई गई है. इसके लिए 60 फीसदी खर्च निर्माण करने वाली कंपनी करेगी. 20 फीसदी जीडीए और 20 फीसदी खर्च केन्‍द्र सरकार वहन करेगा.

मोहन नगर से वैशाली तक रोपवे प्रोजेक्ट में चार स्टेशन प्रस्तावित हैं. इसमें वैशाली, वसुंधरा, साहिबाबाद और मोहननगर हैं. रोपवे से 15 मिनट का सफर होगा. वैशाली से मोहननगर तक आने-जाने के लिए दो ट्रैक बनाए जाएंगे. एक ट्राली में 10 लोग बैठ सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.