December 8, 2022, 2:50 pm

पेंशनर्स फटाफट निपटा लें ये काम, अटक जाएगी पेंशन, मोदी सरकार का अलर्ट जारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday May 23, 2022

पेंशनर्स फटाफट निपटा लें ये काम, अटक जाएगी पेंशन, मोदी सरकार का अलर्ट जारी
पेंशन बुढ़ापे का सहारा होती है. पेंशन की राशि आर्थिक रूप से मजबूती देती है. लेकिन, अब पेंशन के लिए आपको एक काम निपटाना होगा, वरना पेंशन मिलने में देरी हो सकती है. दरअसल रक्षा मंत्रालय ने डिफेंस पेंशनर्स को मासिक पेंशन नियमित रूप से पाने के लिए पांच दिनों में अपना एक काम निपटाने के लिए कहा है. पेंशनर्स को 25 मई तक अपनी वार्षिक पहचान पूरी करने का मैसेज जारी किया है. अगर पेंशनर्स ने अपनी वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाण (annual identification) को पूरा नहीं किया, तो उनकी पेंशन अटक सकती है.
सरकार ने जारी किया अलर्ट मंत्रालय के अनुसार अब तक मिले आंकड़ों में पाया गया कि 43,774 डिफेंस पेंशनर्स ने ऑनलाइन सिस्टम SPARSH में माइग्रेट कर लिया है, लेकिन अभी तक उन्होंने वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाण (annual identification) को पूरा नहीं किया है. 25 मई तक देनी है सालाना पहचान केंद्र सरकार के तहत आने वाले रक्षा मंत्रालय ने पेंशन लेने वाले पेंशनर्स को कहा है कि वह 25 मई तक सालाना पहचान यानी जीवन प्रमाण को पूरा कर दें. ताकि, वह बगैर रुकावट पेंशन पा सकें.
सरकार के मुताबिक 43,774 पेंशनर्स ने न ही ऑनलाइन और न ही अपने संबंधित बैंक को वार्षिक पहचान दी है
मंत्रालय के मुताबिक, ‘इसके अलावा, साल 2016 से पहले सेवानिवृत्त एवं पेंशन की पुरानी प्रणाली पर बने पुराने पेंशनभोगियों के मामले में यह सूचित किया जाता है कि लगभग 1.2 लाख पेंशनभोगियों ने उपलब्ध किसी भी माध्यम से अपनी वार्षिक पहचान प्रक्रिया पूरी नहीं की है.
इस महीने की शुरुआत में 58,275 रक्षा पेंशनभोगियों को मासिक पेंशन के वितरण में देरी हुई, क्योंकि उनके बैंक 30 अप्रैल तक उनकी वार्षिक पहचान की पुष्टि नहीं कर सके.
ऐसे में करीब 1.2 लाख पेंशनर्स हैं. ऐसे कर सकते हैं सालाना पहचान – मोबाइल यूजर डिजिटल जीवन प्रमाण ऑनलाइन/जीवन प्रमाण फेस ऐप के जरिये कर सकते हैं. पेंशनर्स सालाना पहचान पूरी करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जा सकते हैं. अपने एरिया के पास सीएससी यहां https: //findmycsc.nic.in/ देख सकते हैं. पेंशनर्स जीवन प्रमाण को अपडेट करने के लिए अपने पास के DPDO भी जा सकते हैं. पुराने पेंशनर्स अपने बैंक के पास जीवन प्रमाण को अपडेट कराने के लिए जा सकते हैं.
रक्षा मंत्रालय ने चार मई को इन 58,275 प्रभावित कर्मचारियों को एक बार की विशेष छूट देते हुए कहा था कि अप्रैल की पेंशन उसी दिन जमा की जाएगी. हालांकि, मंत्रालय ने तब इन 58,275 पेंशनभोगियों को 25 मई तक अपनी वार्षिक पहचान कराने को कहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.