February 1, 2023, 9:52 pm

Cigarette Ban: इस देश में आजीवन सिगरेट नहीं खरीद सकेंगे युवा, सरकार ने लगाया प्रतिबंध

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday December 14, 2022

Cigarette Ban: इस देश में आजीवन सिगरेट नहीं खरीद सकेंगे युवा, सरकार ने लगाया प्रतिबंध

Cigarette Ban: न्यूजीलैंड (New Zealand) में युवा अब सिगरेट नहीं खरीद पाएंगे. सिगरेट की लत से देश के भविष्य को बचाने के लिए न्यूजीलैंड ने एक कानून पारित किया है. न्यूजीलैंड ने सिगरेट खरीदने वाले युवाओं पर आजीवन प्रतिबंध लगाकर तंबाकू धूम्रपान को समाप्त करने के लिए एक योजना कानून पारित किया. इस कानून के तहत 1 जनवरी, 2009 को या उसके बाद पैदा हुआ कोई भी व्यक्ति न तो सिगरेट और तंबाकू खरीद सकता है न ही बेच सकता है.

क्या है कानून ?

कानून के तहत सिगरेट खरीदने की न्यूनतम उम्र भी साल दर साल बढ़ाई जाती रहेगी. इसका मतलब है कि सिगरेट खरीदने की न्यूनतम उम्र बढ़ती और बढ़ती रहेगी.

यानी सिगरेट खरीदने वाले युवाओं पर आजीवन प्रतिबंध लगाने के बाद कोई भी व्यक्ति अब से 50 साल बाद सिगरेट का पैकेट खरीदने से पहले अपना पहचान पत्र दुकानदार को दिखाना होगा कि वो कम से कम 63 वर्ष का है. सरकार का लक्ष्य 2025 तक देश को धूम्रपान रहित करना है.

ये भी पढ़ें-

 

स्वास्थ्य अधिकारियों को उम्मीद है कि इससे पहले ही धूम्रपान कम हो जाएगा. इस नए कानून के लागू होने के बाद अब तंबाकू बेचने के लिए अनुमत खुदरा विक्रेताओं की संख्या 6 हजार से घटकर 600 हो जाएगी. इसके अलावा धूम्रपान करने वाले तंबाकू में अनुमत निकोटीन की मात्रा में भी कमी होगी.

संसद में स्वास्थ्य मंत्री ने दिया तर्क

स्वास्थ्य मंत्री डॉ आयशा वेराल ने संसद में सांसदों से कहा, ‘ऐसे उत्पाद को बेचने की अनुमति देने का कोई अच्छा कारण नहीं है जो इसका इस्तेमाल करने वाले आधे लोगों की मौत का कारण बनता है और मैं आपको बता सकती हूं कि हम इसे भविष्य में समाप्त कर देंगे, क्योंकि हम इस कानून को पारित कर रहे है. स्वास्थ्य प्रणाली धूम्रपान के कारण होने वाली बीमारियों, जैसे कैंसर, दिल का दौरा, स्ट्रोक के इलाज के लिए अरबों डॉलर की बचत करेगी. ये विधेयक पीढ़ीगत बदलाव लाएगा और युवाओं के लिए बेहतर स्वास्थ्य की विरासत छोड़ेगा.

सांसदों ने किया भारी मतदान

सांसदों ने 76 से 43 तक के कानून को पारित करने के लिए पार्टी लाइन के साथ मददान किया. इस बिल का लिबर्टेरियन एक्ट पार्टी ने जनकर विरोध किया और कहा कि न्यूजीलैंड में छोटे दुकानों पर भारी असर पड़ेगा क्योंकि वे सिगरेट नहीं बेच पाएंगे. एसीटी के डिप्टी लीडर ब्रुक वैन वेल्डन ने कहा, ‘हम इस बिल का विरोध करते हैं क्योंकि यह एक बुरा बिल है और इसकी खराब नीति है. न्यूजीलैंडर्स के लिए बेहतर परिणाम नहीं होंगे.

न्यूजीलैंड के 8% वयस्क प्रतिदिन करते हैं धूम्रपान

बता दें कि, 8% वयस्क प्रतिदिन धूम्रपान करते हैं, जो दस साल पहले 16% से कम था. इस बीच, छह साल पहले 1% से भी कम की तुलना में 8.3% वयस्कों ने प्रतिदिन ई सिगरेट पिया. स्वदेशी माओरी के बीच धूम्रपान की दर अधिक बनी हुई है. न्यूजीलैंड पहले से ही 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों के लिए सिगरेट की बिक्री को प्रतिबंधित कर चुका है. कई स्वास्थ्य एजेंसियों ने इस कानून का स्वागत किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.