December 9, 2022, 1:23 am

नोएडा में बच्चों को ट्रैफिक नियमों को लेकर किया जागरूक, इस NGO ने इन्हें बताया- हमारा भविष्य

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday July 18, 2022

नोएडा में बच्चों को ट्रैफिक नियमों को लेकर किया जागरूक, इस NGO ने इन्हें बताया- हमारा भविष्य

Children made aware about traffic rules: नोएडा ट्रैफिक पुलिस (Noida Traffic Police) ट्रैफिक नियमों (Traffic rules) को लेकर लगातार लोगों को जागरूक करने का काम कर रही है. ट्रैफिक नियमों को लेकर नोएडा ट्रैफिक पुलिस , 7x वेलफेयर टीम (7x Welfare Team) और ट्रैफिक वालंटियर्स (traffic volunteers) का लोगों को जागरूक करने का लगातार प्रयास जारी है. नोएडा में मौसम की परवाह न करते हुए विभिन्न चौराहों, स्कूलों और अन्य केंद्रों पर सड़क पर सुरक्षा को लेकर लगातार लोगों को जागरुक किया जा रहा है.

इसके साथ ही दूसरी तरफ नोएडा ट्रैफिक के गूगल फॉर्म की ओर से ट्रैफिक वालंटियर्स बनाने का प्रयास भी जारी है. नोएडा में जहां बड़े, छोटे प्राइवेट और सरकारी स्कूल हैं, वहां आर्थिक रूप से मजबूत बच्चों को माता पिता और स्कूल में ट्रैफिक नियम के प्रति जागरूक किया जा रहा है. वहीं इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को ट्रैफिक शिक्षा न मिलने से वो वंचित रह जाते हैं और इससे सड़क पर दुर्घटना के शिकार बन जाते है.

पढ़ें: नोएडा: महिला की हत्या के आरोप में पति समेत दो आरोपी गिरफ्तार

ऐसे में भविष्य एनजीओ द्वारा संचालित इन बच्चों को नोएडा ट्रैफिक पुलिस और 7x वेलफेयर टीम के माध्यम से सड़क पर सुरक्षा की बारीकियों के बारे में समझाया गया और कुछ बच्चों को ट्रैफिक वालंटियर्स बना के ट्रेनिंग भी दी गईं. कुल 60 से ज्यादा बच्चों ने बड़े उत्साह के साथ ट्रैफिक के नियम को समझा और आगे बाकियों को समझाने के लिए भी आगे आए.

 नए ट्रैफिक वालंटियर्स भी बनें

आने वाले कुछ सप्ताह में विभिन्न सरकारी स्कूल जिनमें बच्चे होस्टल में रह के शिक्षा लेते है उन्हें अभियान चला के समझाया जाएगा. 7x वेलफेयर टीम के सदस्यों ने कहा कि ये बच्चे हमारा भविष्य हैं और अभी से ट्रैफिक नियमों के प्रति सजग कर हम इन्हें एक अच्छा नागरिक बनने की प्रेरणा देते हुए सुरक्षित राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.