October 7, 2022, 6:21 am

खुशखबरी आज से सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल। आम आदमी की महंगाई पर सरकार का मरहम ।

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday May 21, 2022

खुशखबरी आज से सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल। आम आदमी की महंगाई पर सरकार का मरहम ।

Petrol -Diesel Price : केंद्र सरकार ने आम आदमी को बड़ी राहत दी है। बढ़ती तेज कीमतों को काबू करने के लिए मोदी सरकार ने पेट्रोल पर 9.5 रुपये और डीजल पर 7 रुपए की कमी की है। इस कटौती की जानकारी खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी है। आपको बता दें कि पट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार है और डीजल भी इसके आस पास बना हुआ है। लेकिन अब मोदी सरकार ने बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल डीजल की कीमत कम किया है। सरकार ने अपनी ओर से टैक्स में भारी कमी की है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपया टैक्स कम किया है। जिससे पेट्रोल पर 9.5 रुपये और डीजल पर 7 रुपए प्रति लीटर की कमी हुई है।

इसके पहले मोदी सरकार ने राज्य सरकारों से भी वैट कम करने के लिए कहा था। लेकिन उसके बावजूद ज्यादातर बीजेपी गैरशासित राज्यों ने वैट में कमी नहीं की थी। लेकिन अब केंद्र सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है।

यह भी पढ़ें:-

FUEL PRICE: इतने दिनों से नहीं बढ़े हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, क्या आपने चेक किया ? ये है मौजूदा रेट

बता दें कि पिछले कुछ समय से लगातार पेट्रोल डीजल की कीमत आसमान पर है। रूस-यूक्रेन जंग के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कच्चे तेल के दाम आसमान पर हैं। जिसके कारण घरेलू बाजार में पेट्रोल डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। लेकिन अब टैक्स कम होने से आम आदमी को बड़ी राहत मिलेगी।

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी की अपील के बाद भी राज्यों ने वैट कम नहीं किए लिहाजा आम आदमी को अभी भी पेट्रोल-डीजल पर जोरदार टैक्स की चोट को सहना पड़ रहा है। हालांकि राहत की बात यह है कि एक महीने से अधिक समय से पेट्रोल और डीजल के भाव (Petrol-Diesel Rates) में कोई बदलाव नहीं हुआ है.  फिलहाल पेट्रोल और डीजल के दाम वहीं टिके हुए हैं. तेल कंपनियों ने पिछले 38 दिन से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर कर रखे हैं. इससे पहले धीरे-धीरे कर 10 रुपये प्रति लीटर से ज्‍यादा का बोझ पेट्रोल और डीजल के मद में आम आदमी की जेब पर आ चुका था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.