October 4, 2022, 1:55 am

गाड़ी चलाते हैं तो सावधानी बरतें, नोएडा में इतने जगहों पर CCTV कैमरा

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday May 16, 2022

गाड़ी चलाते हैं तो सावधानी बरतें, नोएडा में इतने जगहों पर CCTV कैमरा

Noida Traffic Signal: नोएडा में ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वाले सावधान हो जाए. शहर के 20 चौराहों से ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को हटा दिया जाएगा. चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं.  लेकिन अभी कैमरों का ट्रायल चल रहा है. अब तक के ट्रायल की समीक्षा की गई. इसके लिए सेक्टर-94 कमांड कंट्रोल सेंटर में नोएडा प्राधिकरण और यातायात पुलिस अधिकारियों के बीच बैठक हुई. बैठक में डीसीपी यातायात की ओर से कुछ सुझाव दिए गए हैं. इन सुझावों से जुड़ी तकनीकी समस्याओं को इंजीनियरों की टीम दूर कर रही है. इसके बाद फाइनल ट्रायल होगा.

डीसीपी ट्रैफिक ने मुख्य रूप से एक वाहन का दो बार चालान नहीं होने की बात कही है.  चालान का प्रिंट स्पष्ट मिलना चाहिए. पब्लिक एड्रेस सिस्टम (पीएएस) सहित अन्य कई सुझाव शामिल हैं. अब आगे शहर के सारे मेट्रो स्टेशनों के नीचे, दिल्ली बार्डर और सभी यू-टर्न पर कैमरे लगाने के निर्देश दिए हैं. इन सारे सुझावों को सॉफ्टवेयर में अपडेट किया जाएगा. प्रोजेक्ट को रफ्तार देने के लिए अब हर बुधवार बैठक होगी. अभी कैमरों का ट्रायल जारी है. बैठक में डीसीपी यातायात गणेश साहा, यातायात निरीक्षक आशुतोष सिंह और नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक एसपी सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

बैठक में कैमरे लगा रही कंपनी ने प्रस्तुतीकरण दिया. कैमरों की पूरी कार्य प्रणाली के बारे में अफसरों को बताया गया है. प्रस्तुतीकरण देखने के बाद डीसीपी ने सुझाव दिए हैं. डीसीपी ने कहा, “मैंने प्रस्तुतीकरण देखने के बाद कुछ सुझाव दिए हैं. चालान के दौरान वाहनों की नंबर प्लेट और उल्लंघन हो रहे नियम की तस्वीर स्पष्ट रूप से आनी चाहिए. एक ही वाहन के दो-दो बार चालान नहीं होने चाहिए. इसके अलावा पब्लिक एड्रेस सिस्टम को और बेहतर करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: नोएडा: एलिवेटेड रोड से चलती कार पर गिरा लोहे का एंगल, बाल-बाल बचा परिवार

पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा. वाहनों के चालान का डाटा मांगा जा रहा है. 15 जून तक शहर में सभी 84 स्थानों पर कैमरे लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा. जिन स्थानों पर कैमरे लगा दिए जाएंगे, वहां से पुलिसकर्मियों की ड्यूटी खत्म की जाएगी.

सेक्टर-94 स्थित कमांड कंट्रोल सेंटर में अब कुछ ही यातायात पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी.  इसके लिए एक टीएसआई को नोडल अधिकारी बनाया जाएगा. कैमरे लगने के बाद 84 स्थानों से पुलिस कर्मियों की ड्यूटी हटा दी जाएगी. अभी पूरे जिले में 130 जगह यातायात पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.