October 4, 2022, 3:03 am

CBSE 10वीं-12वीं के रिजल्ट की तारीख फाइनल! इन वेबसाइट पर कर पाएंगे अपने नंबर चेक

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday July 6, 2022

CBSE 10वीं-12वीं के रिजल्ट की तारीख फाइनल! इन वेबसाइट पर कर पाएंगे अपने नंबर चेक

CBSE Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बताया कि 10वीं और 12वीं के नतीजे तय कार्यक्रम के मुताबिक इसी माह जारी किए जाएंगे. सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर परीक्षा परिणाम जारी करने की संभावित तिथि भी बता दी है. अधिकारी ने कहा कि इस साल परीक्षाएं भी देर से शुरू हुईं और 50 दिन से अधिक समय तक आयोजित की गईं.

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम जुलाई माह में बोर्ड द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार घोषित होने की संभावना है. सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षा के परिणामों में कोई देरी नहीं है. मीडिया संस्थानों द्वारा चलाई जा रही रिजल्ट में देरी की खबरें निराधार हैं. उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों की तुलना में, सीबीएसई, इस साल कोविड-19 महामारी के प्रभाव के बावजूद परिणाम जल्दी घोषित करने जा रहा है.
गोपनीयता की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि छात्रों को परिणाम घोषित होने की तारीख के बारे में अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए. टर्म-2 बोर्ड परीक्षा परिणाम जुलाई के आखिरी हफ्ते में घोषित किए जाएंगे. अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा, सभी संगठन सीबीएसई परिणाम के आधार पर अपने प्रवेश कार्यक्रम को अंतिम रूप देंगे. उन्होंने आगे कहा कि सीबीएसई दाखिले के लिए सभी प्रमुख जिम्मेदार निकाय के संपर्क में है. इस साल कक्षा 10वीं और 12वीं में 34 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए हैं. यह एक विशेष वर्ष है क्योंकि सीबीएसई ने दो टर्म में परीक्षाएं आयोजित की हैं.
 सीबीएसई की ओर से टर्म-2 परीक्षा के परिणाम को टर्म-1 से अलग तरीके से जारी किया जाएगा. बता दें कि बोर्ड ने टर्म-1 परीक्षा के परिणाम को ऑनलाइन वेबसाइट पर जारी करने के बजाय सीधे स्कूलों को भेजा था. इस बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 10वीं और 12वीं के टर्म 2 बोर्ड परीक्षा परिणाम को उमंग एप (UMANG App) और डिजिलॉकर एप पर भी जारी किया जाएगा. छात्रों को यह बात मालूम होनी चाहिए कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम को वे डिजिलॉकर पर भी चेक कर सकेंगे. इसके लिए छात्रों को digilocker.gov.in पर जाकर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करना होगा.

CBSE Result 2022: आधिकारिक वेबसाइट पर कैसे चेक करें परिणाम?

  1. छात्र सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
  2. अब होम पेज पर दिखाई दे रहे 10वीं या 12वीं के रिजल्ट से जुड़े लिंक पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे.
  4. यहां मांगी जा रही जानकारी जैसे अपना रोल नंबर और जन्मतिथि को दर्ज करें और सबमिट करें.
  5. अब आपका परिणाम आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
  6. आगे की जरूरत के लिए परिणाम को डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट कर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.