March 29, 2024, 1:34 am

400 रुपये के निवेश से बनाए 10 लाख का पोर्टफोलियो, इस आइडिया से बदल जाएगी किस्मत

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday April 30, 2023

400 रुपये के निवेश से बनाए 10 लाख का पोर्टफोलियो, इस आइडिया से बदल जाएगी किस्मत

आप जितना कमाते हैं उसी अनुपात में बचत करना भी बेहद जरूरी है ताकि भविष्य में आपको कभी पैसों की तंगी ना रहे। अगर आपकी इनकम ज्यादा नहीं है तो भी आप बेहद कम समय में तगड़ा बैंक बैलेंस जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी बचत (Saving Scheme) को सही जगह पर निवेश (Investment Idea)  करना होगा। आप अपनी बचत पर बंपर रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

एसआईपी से जबरदस्त रिटर्न

अगर आप अच्छा रिटर्न चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड में एसआईपी (SIP) अच्छा ऑप्शन है। इसके जरिए रेगुलर निवेश से आप लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं। एसआईपी (SIP Investment) में निवेश के लिए आप कम रुपयों से भी शुरुआत कर सकते हैं। आप 100 रुपये के निवेश से भी शुरुआत कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप सिर्फ 5 साल में 12 लाख रुपये तक का अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं। बता दें कि एसआईपी (SIP) में कंपाउंडिंग का अच्छा फायदा मिलता है। अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए एसआईपी (SIP) में निवेश करते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प रहेगा।

इस तरह बनाएं 10 लाख का फंड

अगर आप अपने पोर्टफोलियो में 10 लाख रुपये जोड़ना चाहते हैं तो आपको रोजाना 400 रुपये की बचत करनी होगी। आपको ऐसा 5 साल तक करना होगा। अगर आप रोजाना 400 रुपये बचाते हैं तो आप एक महीने में करीब 12 हजार रुपयों की बचत करेंगे। मान लीजिए अगर आपको एसआईपी (SIP) पर करीब 15 फीसदी का सालाना रिटर्न मिल रहा है। अगर आप हर महीने 12 हजार रुपये की एसआईपी अगले 5 साल तक बनाए रखते हैं तो आप करीब 10 लाख रुपये का फंड जोड़ लेंगे। कई ऐसे फंड्स भी हैं जिन्होंने 15 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़ें:-

NPS scheme: पेंशन का पैसा निकालने के लिए नए नियम जारी, इन जरूरी डॉक्यूमेंट्स को करना होगा अपलोड, जानें पूरा प्रोसेस

जल्दी निवेश से मिलेंगे फायदे

अगर आप 25 साल की उम्र से एसआईपी (SIP Investment) में निवेश शुरू करते हैं तो आप 30 की उम्र में 10 से 12 लाख रुपये का फंड आसानी से जमा कर सकते हैं। बता दें कि एसआईपी निवेश का एक सिस्टमेटिक तरीका है। हालांकि इसमें रिटर्न की गारंटी नहीं होती है और रिस्क भी रहता है। ऐसे में इसमें निवेश करने से पहले आप एक बार अपने वित्तीय सलाहकार से बात जरूर कर लें। ऐसा नहीं करने पर आपको आर्थिक रूप से नुकसान उठाना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें:-

Healthy Lifestyle Benefit: डायबिटीज, मोटापा और बीपी पाएं छुटकारा, अपनाएं ये लाइफस्टाइल

Leave a Reply

Your email address will not be published.