March 29, 2024, 12:42 am

करोड़ों रुपये खर्च कर के घटा ली अपनी उम्र : 45 की उम्र में पाया 18 का फिटनेस

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday January 31, 2023

करोड़ों रुपये खर्च कर के घटा ली अपनी उम्र : 45 की उम्र में पाया 18 का फिटनेस

 

45 साल के सॉफ्टवेयर व्यवसायी ब्रायन जॉनसन की फिटनेस 18 साल के लड़के जैसी हो गई है। डॉक्टरों का कहना है कि जॉनसन का दिल अब 37 साल के युवा और त्वचा 28 साल के युवक जैसी हो गई है। उनके फेफड़े 18 साल के किशोर जैसे हैं, जबकि उनकी पाचन शक्ति 17 साल की उम्र जैसी हो गई है।

हमेशा खूबसूरत और जवां कौन नहीं दिखना चाहता। हर किसी को अपनी जवानी बरकरार रखने की इच्छा होती है और इसके लिए कई लोग कई तरह की चीजें भी करते हैं। हेल्थ पर ध्यान देते हुए लोग अपने खानपान से लेकर वर्कआउट तक का ख्याल रखते हैं। जो लोग अपने वर्कआउट और डाइट को सीरियसली लेते हैं, वे अपनी उम्र से जवां लगते भी हैं। इन दिनों ऐसा ही एक शख्स चर्चा का विषय बना हुआ है, जो लगातार अपनी उम्र घटाने की जतन में लगा हुआ है।

अमेरिका के एक कारोबारी ब्रायन जॉनसन अपनी इसी चाहत को पूरा करने के लिए हर साल 16 करोड़ रुपये तक खर्च कर रहे हैं। दरअसल, लोगों की जैविक उम्र घटाने के लिए जॉनसन की बायोटेक कंपनी कार्नेल्को(KernelCo)नेब्लूप्रिंटनाम से एक प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसके शुरुआती परीक्षण में जॉनसन भी इसका हिस्सा हैं। डॉक्टरों का कहना है कि 45 साल के  जॉनसन की फिटनेस 18 साल के लड़के जैसी हो गई है। दिल   अब 37 साल के युवा और त्वचा 28 साल के युवक जैसी हो गई है। 

कैसे रखते है जॉनसन अपना ख़्याल इस प्रक्रिया के दौरान ?

ब्रायन जॉनसन (Bryan Johnson) खुद की उम्र घटाने के लिए अपने स्‍वास्‍थ्‍य के हर बिंदु पर ध्‍यान देते हैं. ब्रायन का दावा है कि वह अपनी जैविक उम्र को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. वह ट्विटर परप्रोजेक्‍ट ब्‍लूप्रिंटके बारे में लगातार अपडेट्स देते हैं. प्रोजेक्‍ट ब्‍लूप्रिंट (Project Blueprint) के तहत उन्‍होंने वेलनेस प्रोटोकॉल बनाया है. इससे शरीर के सभी 78 अंगों के लिए बायोमार्कर बनाए गए हैं. इन बायोमार्कर की मदद से शरीर में होने वाले बदलावों की रीडिंग नोट की जाती है. जॉनसन कहते है कि 2030 तक यह साबित करना चाहता हूं कि बायोस्टैटिस्टिक्स के जरिए हमारे शरीर के 78 अंगों की जैविक उम्र 25% तक कम की जा सकती है।

कैसा खानपान रखते है जॉनसन ?

जॉनसन बताते है कि वे सिर्फ़ वीगन फ़ूड लेते है ।आपको बता दें कि (बिना डेयरी प्रोडक्ट वाला शाकाहारी खाने) को वीगन फ़ूड कहते है डॉक्टर जोलमैन ने जॉनसन के शरीर की जांच की। फिर उनका खानपान और व्यायाम तय किया। जॉनसन का दिन सुबह 5 बजे सप्लीमेंट्स के साथ शुरू होता है। उन्हें लाइकोपीन, जिंक और मेटफॉर्मिन दवाएं दी जाती हैं।

इस प्रक्रिया के दौरान जॉनसन सुबह 240 मिलीलीटर पानी के साथ क्लोरेला पॉउडर, अमीनो कॉम्प्लेक्स, क्रिएटीन जैसे सप्लीमेंट्सदिए जाते हैं। दोपहर को उबली हुई 300 ग्राम काली दाल, 250 ग्राम ब्रोकली, 150 ग्राम गोभी, 50 ग्राम मशरूम उबाल कर दी जाती है।

दिमाग के विकास के लिए लीथियम दिया जाता है। रोज उन्हें 1977 कैलोरी दी जाती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जॉनसन की उम्र कम करने की प्रक्रिया पे कई वर्षों के परीक्षण के बाद सफलता मिली है। दावा है कि उनकी जैविक उम्र 7 महीने में 5.1 साल कम हो गई। जवान बने रहने के लिए ब्रायन जॉनसन 30 मेडिकल प्रोफेशनल की एक टीम की सेवाएं ले रहे हैं।इस मेडिकल टीम को फिजीशियन ओलिवर जोलमैन लीड कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.