July 17, 2024, 10:09 pm

Breast Cancer Symptom: एक्ट्रेस हिना खान ब्रेस्ट कैंसर की स्टेज 3 से जूझ रही हैं, जानिए क्या हैं इसके सामान्य लक्षण

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday June 29, 2024

Breast Cancer Symptom: एक्ट्रेस हिना खान ब्रेस्ट कैंसर की स्टेज 3 से जूझ रही हैं, जानिए क्या हैं इसके सामान्य लक्षण

Breast Cancer Symptoms: बॉलीवुड और टीवी की बेहद लोकप्रिय एक्ट्रेस हिना खान को ब्रेस्ट कैंसर हुआ है। हिना खान को स्टेज 3 का ब्रेस्ट कैंसर है, जो गंभीर स्थिति है। महिलाओं में आज के दौर में ब्रेस्ट कैंसर होना सामान्य ही गया है। ऐसे में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण क्या हैं और इससे बचने के उपायों को जानना बहुत जरूरी हो जाता है। चलिए जानते हैं इनके बारे में….

क्या है पूरा मामला

बतादें, बॉलीवुड और टीवी एक्ट्रेस हिना खान (Breast Cancer Symptoms) इन दिनों ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं। हिना खान ने खुद इंस्टाग्राम पर पोस्ट शयर कर अपने फैंस को ये जानकारी दी है। हिना खान को ब्रेस्ट कैंसर स्टेज 3 है जो एक चिंताजनक स्थिति है। हालांकि एक्ट्रेस ने इस गंभीर बीमारी के बाद भी खुद को मजबूत बनाए रखा है और इस बीमारी में आने वाली हर चुनौती से लड़ने के लिए वो तैयार हैं। हिना खान के लाखों फैंस उनकी सलामती के लिए दुआ कर रहे हैं। ऐसे में आपको भी ये जानना बेहद जरूरी है कि ब्रेस्ट कैंसर कितना खतरनाक है और इसके लक्षण क्या हैं। कैसे समय रहते इसे पता किया जा सकता है। जिससे आप ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से खुद बचा सकें। ब्रेस्ट कैंसर में कई बार लक्षण काफी देरी से सामने आते हैं जिससे स्थिति गंभीर हो जाती है। इसके अलावा अलग-अलग बॉडी में अलग संकेत भी नज़र आ सकते हैं। अमेरिकन एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल यानि CDC ने ब्रेस्ट कैंसर के कुछ सामान्य लक्षणों का जिक्र किया है।

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण
  • ब्रेस्ट या अंडरआर्म (बगल) में नई गांठ बनना
  • ब्रेस्ट के किसी हिस्से का मोटा होना या सूजना
  • स्तन की त्वचा में जलन या गड्ढे पड़ना
  • निपल एरिया या ब्रेस्ट में लालिमा या परतदार त्वचा होना
  • निपल अंदर की ओर जाना या उस एरिया में दर्द होना
  • ब्रेस्ट से दूध के अलावा ब्लड और कुछ तरल पदार्थ निकलना
  • ब्रेस्ट के आकार या बनावट में कोई परिवर्तन आना
  • ब्रेस्ट के किसी भी एरिया में तेज दर्द होना भी संकेत है

यह भी पढ़ें…

Accident News: टक्कर मारकर कार ड्राइवर फरार, लड़की की हालत गंभीर

ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाने के लिए कौन सा टेस्ट कराएं?

स्तन कैंसर का पता लगाने के लिए मैमोग्राफी (Mammography)सबसे आम स्क्रीनिंग टेस्ट होता है। जिसमें मैमोग्राम के जरिए ब्रेस्ट के अंदर की एक पिक्चर ली जाती है। मैमोग्राफी से ऐसे ट्यूमर का पता चल सकता है जो महसूस करने में बहुत छोटे होते हैं। इसमें डक्टल कार्सिनोमा इन सीटू (DCIS) का भी पता चल जाता है ये ब्रेस्ट डक्ट में पाई जाने वाली असामान्य कोशिकाएं होती हैं जो कैंसर की वजह बन सकती हैं।

ब्रेस्ट कैंसर से ऐसे करें बचाव…

अमेरिका के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ने ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखने की सलाह दी है। कैंसर कोई एक बीमारी नहीं बल्कि कई संबंधित बीमारियों का एक समूह है। जिसमें हमारे जीन, लाइफस्टाइल और हमारे आस-पास का वातावरण कैंसर होने के खतरे को बढ़ाने या घटाने के लिए मिलकर काम करता है। कैंसर के होने के कई कारण ऐसे हैं जिन्हें आप कम या खत्म कर सकते हैं। जैसे स्मोकिंग न करना। हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना, नियमित व्यायाम करना, पौष्टिक और ताजा खाना खाना, समय-समय पर अपना हेल्थ चेकअप करवाना कैंसर जैसी खतरनाक स्थिति पैदा होने से बचाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.