October 4, 2022, 3:28 am

Noida: धूमधाम से मनाया गया बिहू त्योहार। नोएडा हाट में रही गजब की धूम

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday April 19, 2022

Noida: धूमधाम से मनाया गया बिहू त्योहार। नोएडा हाट में रही गजब की धूम

Bihu Festival : नोएडा और ट्रांस-यमुना क्षेत्र में रहने वाले असमिया समुदाय ने असम पीपुल्स वेलफेयर एसोसिएशन  के तत्वावधान में 17.04.2022 को नोएडा हाट में नया साल का त्योहार रोंगाली बिहू को धूमधाम से मनाया। असम के लोगो का सबसे बड़ा उत्सव और वसंत मौसम के आगमन का प्रतीक कहलाने वाला – बिहू का त्योहार (Bihu Festival) , कोविड महामारी (Covid 19)  के चलते, यहाँ 2 साल के अंतराल के बाद मनाया गया |

इस समारोह में 1000 से भी ज्यादा लोगों की भीड़ देखी गई, दूरदराज के इलाकों से, बिहू का मजा लेने आये, दर्शको में काफी उत्साह दिखाई दिया । दुर्गा सुब्रमनियन जो मूलतः आंध्र प्रदेश से हे, उन्हों ने भी बिहू का भरपूर आनंद लिया और कहाँ के उन्हें इस कार्यक्रम ने उनके असम के दिन याद दिला दिया। भास्कर हज़ारिका जो दिल्ली से बिहू देखने आये थे, वह बिहू के व्यवस्था से काफी प्रभावित थे, उन्हें विशेष रूप से यह नया आयोजन स्थल बोहोत पसंद आया। नोएडा हाट, नोएडा प्राधिकरण की एक पहल हे, और नोएडा शहर के एक उभरता हुआ सांस्कृतिक केंद्र । बताया जा रहा है के, पहली बार बिहू नॉएडा हाट में मनाया गया |

यह भी पढ़ें:- 64MP कैमरा और दमदार प्रोसेसर के साथ आ रहा है Poco F series का नया फोन

64MP कैमरा और दमदार प्रोसेसर के साथ आ रहा है Poco F series का नया फोन

बिहू समारोह की शुरुआत दोपहर में बच्चों के टैलेंट शो और बिहू नृत्य प्रतियोगिता के साथ हुई, जिसमें बड़ी संख्या में बोचो की भागीदारी दिखाई दि। श्याम को, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ साथ, लोगो ने भव्य असमिया व्यंजनों का भी भरपूर आनंद लिया। राकेश झा जो एक कोचिंग इंस्टिट्यूट चलाते हे, उन्हों, टिल से बनाया गए असमिया पीठा बोहोत पसंद आया। ऐसा लगता है कि कार्यक्रम में पीठा बहुत हिट हो गया, बहुत ही कम समय में सैकड़ों पीथा खत्म हो गया और कई लोगों को बाद में बिहू काउंटर पर पीठा मांगते दिखे ।

सांस्कृतिक संध्या की शुरुआत न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय द्वारा औपचारिक दीप प्रज्ज्वलित करने के साथ हुई, जो भारत के सर्वोच्च न्यायालय के वर्तमान न्यायाधीश हैं। श्रेया शर्मा, जो के एक सामाजिक कार्यकर्ता हे, उन्होंने कहाँ ऐसे त्यौहार से ही भाई सारा बढ़ता हे और दूसरे संस्कृति को जान ने का मौका मिलता हे ।

शाम का मुख्य आकर्षण था, असम की प्रतिभाशाली संगीतकार – सुश्री अभिश्रुति बेजबरुआ द्वारा किया गया दिल को छू लेने वाली संगीतमय प्रस्तुति । ब्रजेश शर्मा, भारत हैवी इलेक्ट्रिकलस लिमिटेड के उप महाप्रबंधक, ने कहाँ के यह उनका पहला बिहू उत्सव हे, हालाँकि वे असमिया भाषा नहीं समझते हैं, उन्हें भी सांस्कृतिक कार्यक्रम बोहोत अच्छा लगा।

दिल्ली एनसीआर का असमिया समुदाय सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से बहुत सक्रिय है, जिस तरह से, बिहू को हर साल दिल्ली, गुड़गांव, फरीदाबाद और नोएडा में इतने उत्साह के साथ मनाया जाता है, लोगो की इसी उत्साह और लगाव को ही दर्शाता है। असम पीपुल्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री रोमेन दत्ता और सचिब डॉ भूपेंद्र शर्मा ने, उत्सव में भाग लेने और समर्थन करने वाले सभी लोगों का हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए, बिहू समारोह में पूरे दिल से भाग लेने वाले नोएडा के तमाम निवासियों को भी विशेष धन्यवाद दिया।

यह भी पढ़ें:-  कम है बजट तो इन फोन्स को खरीदें आप, नहीं होगा पछतावा। कम दाम में बेहतरीन फोन्स

Mobile Phone: कम है बजट तो इन फोन्स को खरीदें आप, नहीं होगा पछतावा। कम दाम में बेहतरीन फोन्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.