October 7, 2022, 6:18 am

Delhi-NCR के बेस्ट पिकनिक स्पॉट, कम पैसों में करें फुल इंजॉय

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday June 21, 2022

Delhi-NCR के बेस्ट पिकनिक स्पॉट, कम पैसों में करें फुल इंजॉय

Best picnic spots in Delhi-NCR: बच्चों की गर्मियां की छुट्टियां खत्म होने को है. ऐसे में आप भी नोएडा, ग्रेटर नोएडा में रहते हैं और परिवार या दोस्तों के साथ पिकनिक का प्लान कर रहे हैं तो सोचिए मत, क्योंकि पिकनिक वास्तव में एक बेहतरीन स्ट्रेस बूस्टर है. यहां जाने से न केवल आपका मन शांत हो जाता है, बल्कि बच्चों के साथ एन्जॉय करने से आप कुछ देर के लिए ही सही टेंशन से दूर हो जाती हैं.

नोएडा के सेक्टर 95 में राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल (Rashtriya Dalit Prerna Sthal) और ग्रीन गार्डन सिर्फ नोएडा ही नहीं बल्कि पूरे एनसीआर क्षेत्र में सबसे खूबसूरती से डिजाइन की गई हरी-भरी जगहों में से एक है. 82.5 एकड़ में फैली इस जगह में वास्कुला का संयोजन दिखाई देता है. यहां पर पर्यटकों का मुख्य आकर्षण 18 फीट ऊंची हाथी की मूर्तियां हैं. यहां पर एक स्मारक और संग्रहालय भी है, जो दलित प्रेरणादायक व्यक्तित्वों को समर्पित है. यह जगह सुबह 11 से शाम 5 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है.

प्रकृति और पक्षी प्रेमियों के लिए ओखला बर्ड सैंचुरी बहुत अच्छी जगह है. लगभग 4 किमी के क्षेत्र में फैली इस सैंचुरी का निर्माण ओखला बेराज के निर्माण के कारण हुआ था. यह हरा-भरा खूबसूरत वंडरलैंड लगभग 188 देशी और विदेशी पौधों की प्रजातियों, 320 पक्षी प्रजातियों, तितलियों, कीड़ों समेत अन्य जीवों के घर है. माइग्रेशन सीजन के दौरान हजारों पक्षी यहां आते हैं.

यहां पर एम्यूजमेंट और वाटर पार्क वास्तव में आपको बहुत रिलेक्स कर देंगे. एंटरटेनमेंट में लगभग 20 राइड्स है, जो दो कैटेगरी में डिवाइड हैं- रोड शो और ला फिएस्टा. वाटर पार्क 23 आकर्षण हैं, जिनमें बच्चों के लिए राइड्स और पूल शामिल है. इस एंटरटेनमेंट जोन में आने वालों के लिए वंडर स्पीड वे है. यह शहर का एक मात्र स्थान है, जहां आप दिनभर अपने परिवार और बच्चों के साथ एन्जॉय कर सकते हैं.

पढ़ें: अग्निपथ हिंसा में 12 लाख लोगों की यात्रा रुकी, 1.5 लाख यात्री फंसे, इतने करोड़ रुपए रिफंड करने पड़े…

भारत का सबसे बड़ा इंडोर थीम पार्क और मैक्स इंडोर वंडरलैंड नोएडा में है. यहां आप पूरे दिन मस्ती कर सकते हैं. यहां पर एक ही छत के नीचे आप मुगल गार्डन, ताजमहल के सीक्रेट चैंबर, अमेजॉन के जंगल, चॉकलेट फैक्ट्री और मिरर भूलभलैया का मजा ले सकते हैं. एडवेंचर को पसंद करने वाले लोगों के लिए यहां पर 30 ऑब्सटेकल्स हैं. यह ग्रेटर नोएडा में सूरजपूर गांव में है. दोस्तों और परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए नोएडा में यह बेस्ट प्लेस है. यहां आप पक्षियों का झुंड देख सकते हैं. इस सैंचुरी में पक्षियों की 180 से ज्यादा प्रजातियां रहती हैं. एवियन आबादी के अलावा आप यहां विभिन्न प्रकार की तितलियां और मछलियों को देख सकते हैं. सैंचुरी के पेड़-पौधे और जीव फोटोग्राफर्स के लिए अच्छा विकल्प है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.