April 24, 2024, 6:28 am

Best Fruits for Diabetes Patient: इन फलों को खाकर डायबिटीज के मरीज शूगर संतुलित रखें

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday August 10, 2022

Best Fruits for Diabetes Patient: इन फलों को खाकर डायबिटीज के मरीज शूगर संतुलित रखें

Best Fruits for Diabetes Patient: आजकल डायबिटीज की बीमारी बुहत आम हो चुकी है। हर घर में एक डायबीटिज का मरीज मिल ही जाएगा। बीमारी आम होने के साथ बेहद खतरनाक भी है। डायबीटिज में मीठा खाने की इच्छा और बढ़ती जाती है। इसके लक्षण बहुत समय बाद समझ आते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को खाने-पीने का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।  खाने-पीने में जरा सी चूक परेशानी बढ़ा सकती है। ज्यादातर मरीज डाइट चार्ट फॉलो नहीं कर पाते। इस कारण कई परेशानियां होती हैं। डायबीटिज के कारण मरीज को मोटापा, बीपी, स्किन प्रॉब्लम, आंखों में परेशानी, कंपन, स्ट्रोक का खतरा रहता है।

डायबिटीज के मरीज कौन से फल खाएं ?

कई बार फल भी डायबिटीज (Diabetes) के मरीज के लिए नुकसानदायक साबित होता है। ऐसे में फलों का खाने का चयन भी काफी सोच समझकर करना चाहिए। (Best Fruits for Diabetes Patient) डायबीटिज के मरीज कीवी, नाशपाती, पपीता, बैरीज, आडू, संतरा खा सकते हैं । लेकिन ध्यान रखें इन्हे तय मात्रा में ही खाएं। इन फलों में फाइबर और कई पोषक तत्व होते हैं। डायबीटिज मरीजों के लिए जामुन बहुत फायदेमंद होता है। जामुन को ज्यादा मात्रा में भी खा सकते हैं

डायबीटिक मरीज ये भूलकर भी ना खाएं

लेकिन कुछ ऐसे भी फल हैं जिन्हें खाने से शरीर में शूगर लेवल बढ़ सकता है। ऐसे में मरीज को चीकू, आम, तरबूज, चावल, आलू, चॉकलेट्स, स्वीट्स को भूल जाएं। डायबीटिक मरीज के लिए ये सभी चीजें बेहद ही खतरनाक है। डायबिटीज मरीज को कार्ब्स से मुताबिक अपना डाइट चार्ट बनाना जरूरी है, कुछ फलों का सेवन कर सकते हैं, लेकिन कितनी मात्रा में करना है ये आपके शुगर लेवल पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें:-

क्या आप भी 40 की उम्र में Hot, Young और Sexy दिखना चाहती हैं ? तो आज से ही शुरू करें ये करना

Leave a Reply

Your email address will not be published.