February 6, 2023, 6:30 am

Tej patta benefits: तेजपत्ता के फायदे, हैरान कर देंगे आपको

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 25, 2023

Tej patta benefits: तेजपत्ता के फायदे, हैरान कर देंगे आपको

Tej patta benefits: तेजपत्ते (Tej patta) का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय पकवानों में किया जाता है. लेकिन खाते हुए जब सब्जी में तेजपत्ता आ जाए तो आप क्या करते हैं? जाहिर-सी बात है निकाल कर फेंक देते हैं, मानो यह किसी काम का नहीं हो. लेकिन क्या आपको पता है कि ये तेजपत्ता आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. खाने में हो या चाय में तेजपत्ता सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. खासतौर से सर्दी में इसके इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद हो जाता है. इनसे तेल भी निकाला जाता है. तेजपत्ते में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. तेजपत्ता खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के साथ ही एक बेहद फायदेमंद मसाला भी है.

इसके अलावा इन पत्तियों में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, गैगनीज, सेलेनियम और आयरन पाया जाता है. हालांकि बहुत कम लोगों को को ही पता होगा कि तेजपत्ता खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के साथ ही एक बेहद फायदेमंद मसाला भी है.

ये भी पढ़ें-

Bihar sex racket: बिहार में सबसे बड़े सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, दो लड़कियों को किया मुक्त

तेजपत्ते के फायदे :
  • अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं तो आप तेजपत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. पेट से जुड़ी कई समस्याओं में ये कारगर उपाय है. चाय में तेजपत्ते का इस्तेमाल करके कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं.
  • तेजपत्ते का इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज में करना फायदेमंद होता है. ये ब्लड शुगर के लेवल को सामान्य बनाए रखता है और दिल की क्रियाशीलता पर भी सकरात्मक प्रभाव डालता है. ऐसे में जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं उनके लिए इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है.
  • रात को सोने से पहले तेजपत्ते का इस्तेमाल करना अच्छी नींद के लिए बहुत फायदेमंद है. तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है.
  • किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. तेजपत्ते को उबालकर उस पानी को ठंडा करके पीने से किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी दूसरी समस्याओं में फायदा मिलता है.
  • दर्द में राहत के लिए भी तेजपत्ता एक कारगर उपाय है. तेजपत्ते के तेल से प्रभावित जगह पर मसाज करना बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा अगर तेज सिर दर्द हो रहा हो तो भी इसके तेल से मसाज करना अच्छा रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.