December 8, 2022, 2:46 pm

Benefits of Honey in Winter : ठंड के मौसम में करें शहद का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday November 22, 2022

Benefits of Honey in Winter : ठंड के मौसम में करें शहद का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Benefits of Honey in Winter : सर्दियों के मौसम (Winter Season) में अपनी सेहत का ख्याल (Health Tips for Winter) रखना पड़ता है. बचपन से हम सभी सुनते आए  हैं कि ठंड के मौसम में शहद का सेवन (Honey Benefits in Winter) करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भारी मात्रा में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, होता है. पोटेशियम, सोडियम, विटामिन-बी व सी और कार्बोहाइड्रेट आदि जैसे पोषक तत्व (Nutrients in Honey) पाए जाते हैं. यह बहुत बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है.

तो चलिए आज हम आपको सर्दियों में शहद के सेवन से होने वाले लाभ के बारे (Benefits of Using Honey in Your Daily Diet) में बताते हैं-

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण कई लोग कोलेस्ट्रॉल के कारण परेशान रहते हैं. ऐसे में शहद के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है. इसके साथ ही यह सर्दियों के मौसम में होने वाले शरीर की सूजन (Bloating in Body) को भी कम करने में मदद करता है. इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) पाया जाता है तो स्किन और बालों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.

सर्दी जुकाम की परेशानी को करता है दूर

सर्दी के मौसम में कई लोगों को सर्दी जुकाम और गले मे खराश की समस्या (Throat Infection) होने लगती है. ऐसे में कई लोग कफ सिरप का इस्तेमाल करते हैं. इसकी जगह आप शहद का सेवन कर सकते हैं. सर्दी के मौसम में सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद का सेवन जरूर करें. यह सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम आदि की परेशानी को दूर करने में मदद करता है. आप चाहे तो शहद के साथ काली मिर्च का भी सेवन करें. यह जल्द खांसी की परेशानी को दूर कर देगा.

वजन कम करने में है मददगार

अगर आप अपने बढ़ते वजन से बहुत ज्यादा परेशान है तो आप गर्म पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं. यह आपके मोटापे को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा आप अनार के रस में शहद मिलाकर पिएं. यह वजन कम करने में बहुत कारगर है. इसके अलावा आप खजूर को शहद में मिलाकर खाएं. यह भी वजन कम करने में मदद करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.