February 6, 2023, 3:14 am

Hot water in winter: सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे, जोड़ों में अकड़न से लेकर कब्ज की समस्या होगी दूर

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 4, 2023

Hot water in winter: सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे, जोड़ों में अकड़न से लेकर कब्ज की समस्या होगी दूर

Hot water in winter: सर्दियों में लोग गर्म पानी (Hot water) पीने का सुझाव देते हैं या ज्यादा गर्म पानी पीते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों कहा जाता है? ज्यादातर लोगों को लगता है कि यह शरीर को गर्म रखने के लिए कहा जाता है. लेकिन, सिर्फ यही कारण नहीं है. दरअसल, इसके पीछे सर्दियों में होने वाली समस्याएं है जिसमें गर्म पानी पीना फायदेमंद ( benefits of drinking hot water in winter in hindi)  माना जाता है. कैसे, आइए जानते हैं…

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

सर्दियों में तापमान के कम होने के साथ ब्लड वेसेल्स सकड़ी हो जाती हैं. ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन धीमा रहता है जिसकी वजह से आपको ज्यादा ठंड महसूस होती है. साथ ही आपको हाई बीपी की समस्या भी हो सकती है. ऐसी स्थिति में गर्म पानी पीना ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है. इससे शरीर में गर्मी महसूस होने के साथ दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

सीने में बलगम जमा नहीं होता

सीने में बलगम जमना या कफ जमने से सर्दियों में लोग सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं. ऐसे में  गर्म पानी पीने से बलगम पिघलाने और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है. इसका मतलब यह है कि गर्म पानी पीने से खांसी और नाक बहने की समस्या कम होती है. इसके अलावा आपको साइनस जैसी एलर्जी भी परेशान नहीं करती.

जोड़ों में अकड़न कम होती है

सर्दियों में अक्सर लोगों को जोड़ों में दर्द या अकड़न की समस्या होने लगती है. ये समस्या खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण होती है. दरअसल, खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से जोड़ों के बीच अकड़न बढ़ती है. इसके अलावा जोड़ों के बीच नमी की कमी भी इस समस्या को बढ़ावा देती है. ऐसे में गर्म पानी पीना ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के साथ जोड़ों की नमी बढ़ाने का काम करता है. इससे जोड़ों में दर्द की समस्या कम होती है.

कब्ज की समस्या नहीं होती

सर्दियों में अक्सर लोग कब्ज की समस्या की शिकायत करते हैं. ऐसे में गर्म पानी पीना सर्दियों में स्लो हुए मेटाबोलिज्म को तेज करता है और पाचन क्रिया में तेजी लाता है. शरीर में शरीर में हाइड्रेशन को बहाल करता है जिससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है.

ये भी पढ़ें-

Noida top news: इतने फ्लेट बेचेगी नोएडा ऑथरिटी, जानिए कीमत, 31 जनवरी तक करें आवेदन

सर्दियों में गर्म पानी पीना अच्छी चीज है लेकिन इसे ज्यादा पीना किडनी और शरीर की स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसे में गर्म पानी पिएं लेकिन 4 गिलास से ज्यादा नहीं. 57.8°C से ज्यादा गर्म पानी के सेवन से भी बचें. अगर आपको ठंडा पानी नहीं पिया जाता है तो गर्म पानी मिला कर उसका ठंडापन मार दें लेकिन, ज्यादा गर्म पानी पीने से बचें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.