February 6, 2023, 1:38 am

Health tips for winter: सर्दियों में ठंडे और गर्म पानी से नहाने से बचें, ऐसे पानी से नहाये, वरना आ सकता है “हार्ट अटैक”

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday January 12, 2023

Health tips for winter: सर्दियों में ठंडे और गर्म पानी से नहाने से बचें, ऐसे पानी से नहाये, वरना आ सकता है “हार्ट अटैक”

Health tips for winter: सर्दियों के मौसम में सबसे बड़ी चुनौती नहाने की होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि नहाने का तरीका हमारे हृदय की सेहत (heart health)तय करता है. कई लोग ऐसे होते हैं जो कड़ाके की ठंड में भी ठंडे पानी से नहा लेते हैं जो खतरनाक हो सकता है. वहीं कुछ लोग ठंड में बहुत गर्म पानी से नहाते हैं और ये भी हमारे हृदय के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ठंड के कारण हमारी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ (blood vessels shrin) जाती हैं और रक्तचाप बढ़ जाता है. इससे हमारे हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. ऐसे में ठंडे या गर्म पानी से नहाना खतरनाक हो सकता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते है कि गुनगुना पानी हमारे शरीर को अचानक झटका नहीं देता और ये शरीर के तापमान को बनाए रखता है. गुनगुना पानी शरीर के तापमान को बढ़ाता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है. सर्दियों में जब हम ठंडे पानी के संपर्क में आते हैं तो पूरा शरीर कांप उठता है.

सर्दियों में ज्यादे ठंड पानी से नहाने से होती है ये प्रॉब्लम

डॉक्टर्स कहते है कि जब हम ठंडे पानी के संपर्क में आते हैं तो हमारा शरीर ऐसे प्रतिक्रिया देता है जैसे कि ये कोई इमर्जेंसी है. ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है और हमारा हृदय भी बाकी अंगों की सुरक्षा के लिए तेजी से रक्त को पंप करने लगता है. ऐसे समय में हृदय त्वचा के पास ब्लड का सर्कुलेशन रोक देता है जिससे हम कांपने लगते हैं. और जब हम कांपते हैं तो ये हृदय पर और अधिक दबाव डालता है.

वहीं, सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने से मेटाबॉलिज्म, रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है. इस बात को ध्यान में रखकर कई फिटनेस फ्रीक लोग सर्दियों में ठंडे पानी से नहाते हैं लेकिन वो ये बात भूल जाते हैं कि इस तरह के परीक्षणों में पूरी तरह से फिट लोग शामिल होते हैं जिन्हें किसी तरह की बीमारी नहीं होती.

ठंड में गर्म पानी से नहाने से होती है ये प्रॉब्लम

इसी तरह ठंड के दिनों में अचानक गर्म पानी से नहाने से ब्लड प्रेशर में तेजी से गिरावट आ सकती है जिससे हृदय पर तनाव बढ़ जाता है. इसलिए सर्दियों ने नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. नहाने की शुरुआत अपने पैरों को धोने से करें और नहाने के तुरंत बाद शरीर पर टॉवेट लपेटें.

ये भी पढ़ें-

Noida suicide case: नीतीश कुमार की मौत, नोएडा से बिहार तक हाहाकार

सर्दियों में हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए हल्का भोजन करना चाहिए, पर्याप्त ऊनी कपड़े पहनने चाहिए. व्यायाम करना चाहिए और अगर किसी तरह की बीमारी है तो नियमित दवा लेनी चाहिए. कभी-कभी ऐसे मौसम में हाई बीपी के मरीजों को दवा की अधिक खुराक की जरूरत होती होती है. इसलिए हृदय रोग विशेषज्ञ से नियमित सलाह लेते रहें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.