March 29, 2024, 7:24 pm

त्वचा की खुजली को न करें नजरअंदाज, हो सकता है Atopic dermatitis का खतरा

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday April 21, 2022

त्वचा की खुजली को न करें नजरअंदाज, हो सकता है Atopic dermatitis का खतरा

क्या आपको स्किन में खुजली होती है। अगर हां, तो ये जानकारी आपके लिए है। स्किन में खुजली केवल एक्जिमा होने के लक्षण नहीं है, बल्कि कई दूसरी बीमारी होने के चांस को बताता है।

एक्जिमा में स्किन में जलन होती है जिसकी वजह से त्वचा में छाले, स्किन रैशेज़ और त्वचा की परत उतर सकती है। इसी तरह, एटोपिक डार्माटाइटिस (Atopic dermatitis) जिसे एडी (AD) भी कहते है, एक्जिमा का सबसे आम रूप है। एक्सपर्ट के मुताबिक यह कम से कम 2-3 परसेंट वयस्कों और 25 परसेंट बच्चों में पाया जाता है।

बीमारी के लक्षण
AD (एडी) एक लंबे समय तक चलने वाली क्रोनिक सूजन हैं। इस बीमारी के लक्षण सूखी, खुजली वाली त्वचा है जो समय-समय पर खरोंच लगने पर तरल पदार्थ को छोड़ती है। नवी मुंबई के डी वाई पाटिल अस्पताल के डॉ किरण गोडसे बताती है कि लगभग 10-15 परसेंट भारतीयों को उम्र की शुरुआत में AD होने के आसार होते है। हालांकि इसका बचपन में ही इलाज किया जाता है। बता दें कि, लगभग 4 में से 1 वयस्क को AD के लक्षणों की शुरूआत 18 साल के बाद पता चलती है।

ज़िन्दगी में AD का असर
ध्यान देने वाली बात है कि जिन लोगों को एडी होता है उनमें से एक तिहाई बच्चें और 40 परसेंट वयस्कों को क्वालिटी ऑफ लाइफ (QOL) में निगेटिव असर पड़ता है। जिसकी वजह से कई लोग आत्महत्या तक कर लेते है। दरअसल, एडी के गंभीर मामलों में त्वचा का रिसना, पपड़ी के साथ खुजली होना, चिंता का विषय होता है।

यह भी पढ़ें:-  Tips for Menopause pain: मेनोपॉज को बनाएं आसान, जानिए तकलीफ कम करने के टिप्स

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.