April 25, 2024, 7:06 am

All sim card blocked: क्या 24 घंटे के लिए सभी SIM कार्ड होंगे Blocked? PIB ने बताई सच्चाई

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday November 26, 2022

All sim card blocked: क्या 24 घंटे के लिए सभी SIM कार्ड होंगे Blocked? PIB ने बताई सच्चाई

All sim card blocked: आज के जमाने में इंटरनेट का इस्तेमाल सभी करते है. इंटरनेट और सोशल मीडिया के जरिए हमें सभी जानकारी मिलती है. सोशल मीडिया के माध्यम से नई-नई खबरें हमारे पास पहुंचती है. लेकिन हम ये भी कह सकते है कि इंटरनेट की दुनिया में झूठी खबरों की भरमार रहती है. इससे बचना भी जरूरी है. बहुत बार ऐसा भी होता है कि खबरें सच भी होती है. लेकिन जो सिम कार्ड बंद होने वाली खबर चल रही है, उसको लेकर भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है.

24 घंटे के लिए सभी सिम कार्ड बंद होना, सच या अफवाह ?

इंटरनेट के जमाने में सोशल मीडिया के माध्यम से कई तरह की खबरें आप सभी लोगों के सामने आती हैं. इनमें से कुछ खबरें तो सही होती हैं लेकिन कुछ खबरें सिर्फ अफवाह होती है. इसी तरह की एक खबर वायरल हो रही है कि केंद्र सरकार के नए नियम के अनुसार, 24 घंटे के लिए सभी सिम कार्ड बंद (All sim card blocked) रहेंगे. अब इस खबर में कितनी सच्चाई है इस बारे में आपको बताते है.

DLS News नाम के YouTube चैनल ने किया था दावा

‘DLS News’ नाम के YouTube चैनल के एक थंबनेल में ऐसा दावा किया गया है कि केंद्र सरकार के नए नियम के अनुसार 24 घंटे के लिए सभी सिम कार्ड बंद रहने वाले हैं. यह थंबनेल सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. यह दावा पूरी तरह से भ्रामक बताया जा रहा है.

पीआईबी ने किया ट्वीट ?

इसको लेकर पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने ट्वीट भी किया है. पीआईबी ने साफ कहा है कि ये जो सिम बंद रहने को लेकर दावा किया जा रहा है वो सरासर फर्जी है और भ्रामक है. केवल सिम स्वैप या रिप्लेस करने के बाद नए सिम मिलने पर एसएमएस सेवा 24 घंटे के लिए बंद रहती है.

दूरसंचार विभाग (DoT) ने SMS (शॉर्ट मैसेज सर्विस) के लिए नया नियम जारी किया है. नए नियम के तहत दूरसंचार विभाग (Telecom Deptt)ने रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया समेत सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों को सिम एक्सचेंज या अपग्रेड की प्रक्रिया के दौरान एसएमएस सुविधा (इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों) बंद करने का आदेश दिया है. नए सिम कार्ड के एक्टिवेशन के 24 घंटे के लिए एसएमएस सर्विसेस बंद कर दी जाएंगी. विभाग ने दूरसंचार सर्विस प्रोवाइडर्स को नया नियम लागू करने के लिए 15 दिन का समय दिया है.

पढ़ें: https://gulynews.com/do-you-wear-inner-in-winter/

नए नियम के मुताबिक सिम कार्ड या नंबर बदलने की रिक्वेस्ट मिलने के बाद टेलिकॉम ऑपरेटर्स को कस्टमर्स को रिक्वेस्ट का नोटिफिकेशन भी भेजना होगा. सिम कार्ड धारक को आईवीआरएस कॉल के माध्यम से रिक्वेस्ट की पुष्टि करनी होगी. ऑथेंटिकेशन प्रोसेस इस बात की पुष्टि करेगी कि रिक्वेस्ट अथॉराइज्ड सिम कार्ड धारक से किया गया है न कि किसी स्कैमर द्वारा. अगर ग्राहक किसी भी समय सिम कार्ड अपग्रेड रिक्वेस्ट को अस्वीकार करता है, तो टेलीकॉम ऑपरेटरों को सिम अपग्रेड प्रक्रिया को उसी समय रोकने के लिए कहा गया है. सिम स्विच स्कैम और अन्य संबंधित साइबर क्राइम के जोखिम को कम करने के लिए नए दिशा निर्देश लागू किए गए हैं.

पीआईबी ने क्या कहा ?

पीआईबी का कहना है कि इस तरह की सूचनाओं से ग्राहकों में भ्रम फैलता है. इसके साथ लोगों के ​बीच फेक न्यूज को बढ़ावा मिलता है. इस तरह की फेक खबरों से सावधान रहने की जरूरत है. कोई भी स्कैमर आपकी निजी जानकारियां को चुरा सकता है. इस तरह से आपकी जानकारी के बल पर उपभोक्ता के अकाउंट से पैसे साफ हो जाते हैं. इस तरह के दावे की सच्चाई को जाने बिना किसी को शेयर नहीं करना चाहिए.

यूजर्स का सवाल ?

इसको लेकर यूजर्स ने सवाल भी किए हैं कि ऐसे फर्जी चैनलों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जाती है. एक यूजर ने लिखा कि ऐसे चैनल को बंद कौन करेगा? तो वहीं दूसरे यूजर ने लिखा कि कृपया डीएलएस चैनल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए, ये लोग बहुत सारी फेक न्यूज फैलाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.