April 24, 2024, 5:35 am

आ गया है आपके परेशानी का सॉल्यूशन, गाड़ी ने किया नुकसान तो कैसे निकालें जानकारी?

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday May 8, 2022

आ गया है आपके परेशानी का सॉल्यूशन, गाड़ी ने किया नुकसान तो कैसे निकालें जानकारी?

Vaahan Portal: लाइफ में ऐसे कई मौके आते है जब किसी भी गाड़ी की जानकारी चाहिए होती है। ना मिलने पर काफी परेशानी भी होती है। गाड़ियों की इन्फॉर्मेशन होने की जरूरत कई मौके पर आपको भी हुई होगी। चाहे कोई किसी का एक्सिडेंट करके भाग रहा हो या कोई गाड़ी चोरी हो गई हो। या तो रास्ते में जाते वक़्त कोई गाड़ी आपका पीछा कर रही हो। सभी मौकों पर हम उस गाड़ी की जानकारी होनी चाहिए। लेकिन सवाल उठा है कि आखिर कैसे जाने इन गाड़ियों के बारे में।

असल में, गाड़ियों की जानकारी हासिल करना इतना भी मुश्किल नहीं है। अगर किसी गाड़ी की सरकारी जानकारी अवेलेबल है। तब ये काम आसान हो जाता है। बस आपको जरूरत की जानकारी निकलने का तरीका पता होना चाहिए। दरअसल, रजिस्ट्रेशन नंबर से भी आप गाड़ी की जानकारी निकाल सकते हैं। इसके लिए एक सरकारी वेबसाइट है जो गाड़ियों की लगभग तमाम जानकारी आपको देती है।

अनोखी है वेबसाइट
ये वेबसाइट और कोई नहीं, ‘वाहन पोर्टल’ है। इस पोर्टल के जरिए आपको गाड़ियों की सारी डिटेल मिल जाएगी। जिसके कुछ बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है। जैसे कि हर एक गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर एक खास सीक्वेंस में आता है जो इसकी आईडी की तरह काम करता है। सरकार का नियम है गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर जरूरी है। इसके लिए आपके गाड़ी से जुड़ी लीगल प्रोसेस में जरूरी होता है। जिस वाहन की जानकारी चाहिए उसका नंबर आपके पास होना चाहिए।

हालांकि नई गाड़ियों के लिए ये प्रोसेस थोड़ी आसान हो जाती है लेकिन पुरानी खरीदी हुई गाड़ियों में आपको सारे डॉक्युमेंट्स आपको खुद ही जांचने होते हैं। वाहन वेबसाइट पर ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की जानकारी लोगों को वेबसाइट पर ही मिल जाती है।

कैसे निकाले गाड़ी की डिटेल?
किसी गाड़ी की जानकारी के लिए आपको वाहन पोर्टल पर जाना होगा जिसमें इस https://vahan.nic.in/ वेबसाइट पर आपको जाना होगा। इस वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको नो योअर व्हीकल डिटेल पर जाना होगा जो पेज के टॉप पर दिखता है। इसके बाद आपको वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा। ऐसा करने के बाद आपको वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसी नंबर, इंजन नंबर, गाड़ी के मालिक का नाम और गाड़ी का क्लास जैसी कई जानकारियां मिल जाएंगी। यहां गाड़ी में इस्तेमाल होने वाले फ्यूल की जानकारी भी मिलती है। इनके अलावा रोड टैक्स के भुगतान, पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल यानी पीयूसी और वाहन के इंश्योरेंस की जानकारी भी मिलती है।

यह भी पढ़ें : Noida: इस सोसाइटी में कुत्ते पर कोहराम, जानें क्या है मामला

Leave a Reply

Your email address will not be published.