April 23, 2024, 6:41 pm

Delhi AIIMS ने मरीजों को दी राहत, इतने रुपये तक के सभी टेस्ट मुफ्त

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday May 21, 2022

Delhi AIIMS ने मरीजों को दी राहत, इतने रुपये तक के सभी टेस्ट मुफ्त

AIIMS Delhi: दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान (AIIMS) से राहत भरी खबर आई है. दिल्ली एम्स ने देश भर के मरीजों के लिए अब 300 रुपयों से कम में होने वाले टेस्ट को बिलकुल मुफ्त कर दिया है.  AIIMS के इस फैसले से देश के लाखों मरीजों को फायदा होगा. इसका सबसे बड़ा फायदा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मरीजों को मिलने वाला है.

एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ डीके शर्मा ने सर्कुलर जारी कर तत्काल प्रभाव से सभी लैब टेस्ट, एक्स-रे और अन्य तरह की जांच निशुल्क करने का आदेश दिया है. सर्कुलर में कहा गया है कि अस्पताल में मरीजों से लैब टेस्ट के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. डॉ डीके शर्मा ने कहा कि अस्पताल की इस पहल से सबसे ज्यादा फायदा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मरीजों को होगा, जो बड़ी संख्या में इलाज के लिए इस अस्पताल में आते हैं.

डॉ शर्मा ने कहा कि कुछ ऐसे उपचार हैं, जिनमें एक ही टेस्ट को कई बार करवाना पड़ता है. ऐसी स्थिति में मरीज को ज्यादा भुगतान करना पड़ता है. अस्पताल की इस पहल से इन मरीजों को भी बड़ी राहत मिलेगी. एम्स में मौजूदा लैबोरेट के मुताबिक जांच की फीस 25 रुपये से लेकर 250 रुपये तक है. यूरिन जांच 10 से लेकर स्टूल टेस्ट 50 रुपये तक के रेंज में है और कुछ रेडियोलॉजिकल टेस्ट 200 रुपये तक में होते हैं. एम्स में की नई पहल के बाद 300 रुपये तक की जांच के लिए मरीजों को भुगतान नहीं करना पड़ेगा.

पढ़ें: 23 मई से मेडिकल डिवाइस पार्क में प्लॉटों की योजना शुरू, जानिए

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने मरीजों को बड़ी राहत दी है. अब एम्स में 300 रुपये तक शुल्क वाली सभी जांच मुफ्त में होगी. इस योजना से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे, ब्लड टेस्ट और यूरिन टेस्ट के लिए अब पैसे देने की जरूरत नहीं होगी. एम्स की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि एम्स प्रबंधन को 300 रुपये तक की सभी जांच के लिए पयोगकर्ता शुल्क को समाप्त करने की मंजूरी देते हुए प्रसन्नता हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.