December 9, 2022, 1:17 am

Woman changes gender: यूपी की एक महिला ने कराया जेंडर चेंज, महेश बनकर शालिनी से की शादी

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday November 22, 2022

Woman changes gender: यूपी की एक महिला ने कराया जेंडर चेंज, महेश बनकर शालिनी से की शादी

Woman changes gender: उत्तर प्रदेश की एक महिला जेंडर चेंज करवाकर (woman became a man by changing gender) अब पुरुष हो गई है. वह अब महेश बन चुकी है. उसने शालिनी नाम की लड़की से शादी भी कर ली है. यह जटिल सर्जरी दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल (Sir Gangaram Hospital) के डिपार्टमेंट ऑफ प्लास्टिक एंड कॉस्मेटिक सर्जरी में की गई है. इसके लिए पुरुष शरीर के पार्ट को महिला की कलाई से तैयार किया गया.

क्या है मामला ?

बता दें कि, उत्तर प्रदेश से 34 वर्षीय महिला गायत्री (बदला हुआ नाम) 2 महीने पहले इलाज के लिए पहुंची थी. वह पूरी तरह से पुरुष होना चाहती थी. इसके बाद जांच की गई. इसमें पता चला कि रोगी महिला थी, लेकिन मानसिक रूप से वह पुरुष थी. ऐसी स्थिति को जेंडर डिस्फोरिया (Gender Dysphoria) कहा जाता है.

साल 2017 में गायत्री के सीने की सर्जरी की गई थी. इसके बाद 2019 में गर्भाशय, अंडाशय और अन्य वह 2016 से पुरुष हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी पर थी. वह जब सर गंगाराम अस्पताल पहुंची तो उसमें सभी लक्षण पुरुषों जैसे हो चुके थे. उसके चेहरे पर दाढ़ी के साथ पुरुषों वाली आवाज थी.

पढ़ें: https://gulynews.com/elderly-couple-murdered-at-ghaziabad/

कलाई पर शुरू की गई सर्जरी की प्रक्रिया

सर गंगाराम अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि हमने टिश्यू ट्रांसफर की अत्याधुनिक माइक्रो-सर्जिकल तकनीक से पहले जेंडर चेंज करने के लिए सर्जरी की प्रक्रिया महिला के हाथ पर शुरू की गई. सभी तकनीकों में से पुरुष का प्राइवेट पार्ट तैयार करने के लिए कलाई (फोरआर्म) को डोनर के रूप में चुना. यह चैलेंजिंग सर्जरी थी, जिसमें कलाई पर धमनियों और सभी महत्वपूर्ण नसों का ध्यान रखना था.

सर्जरी में लगे 8 घंटे

सर गंगाराम अस्पताल के डॉक्टर ने कहा कि दूसरी चुनौती पुरुष पार्ट को यूरिन मार्ग से जोड़ना था. इसके बाद इसमें ब्लड सर्कुलेशन के लिए धमनियों को जोड़ना था. अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण कदम पार्ट को नसों के साथ जोड़ना था, जो सबसे महत्वपूर्ण है.इस सफल सर्जरी में लगभग 8 घंटे लगे. सर्जरी के 6 हफ्ते बाद मरीज पूरी तरह से पुरुष हो चुका है. वह पुरुषों की तरह व्यवहार कर रहा है. बताया जा रहा है कि महेश ने शालिनी नाम की लड़की के शादी कर ली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.