April 24, 2024, 7:49 pm

Kanpur Airport Connectivity: आउटर रिंग रोड से कनेक्टिविटी बढ़ने पर एयरपोर्ट पहुंचना होगा आसान, इन जिलों को होगा लाभ

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday February 29, 2024

Kanpur Airport Connectivity: आउटर रिंग रोड से कनेक्टिविटी बढ़ने पर एयरपोर्ट पहुंचना होगा आसान, इन जिलों को होगा लाभ

Kanpur Airport Connectivity: कानपुर निवासियों के लिए बड़ी खबर है। कानपुर एयरपोर्ट से रिंग रोड कनेक्टिविटी को बेहतर बनाए जाने की योजना बनाई जा रही है। जाम जैसी स्थिति से निजात के लिए आउटर रिंग रोड रोड से कानपुर एयरपोर्ट को कनेक्ट किया जाएगा। इस योजना पर जल्द कार्य शुरू किए जाने की तैयारी है। इससे बड़े पैमाने पर लोगों को फायदा होगा।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के कानपुर एयरपोर्ट (Kanpur Airport Connectivity) को बेहतरीन कनेक्टिविटी सुविधा देने की योजना तैयार की गई है। दरअसल, शहर के भीतर से एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए लोगों को जाम के भारी झाम से जूझना पड़ता है। इस प्रकार की स्थिति से निजात के लिए आउटर रिंग रोड से कनेक्टिविटी की योजना तैयार की गई है। आउटर रिंग रोड से एयरपोर्ट को कनेक्ट किए जाने से 10 जिलों के लोगों की सुविधा बढ़ेगी। कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट तक पहुंचना शहर के लोगों के लिए काफी मुश्किल होता है। मंधाना या बिठुर की तरफ से एयरपोर्ट तक पहुंचने में करीब डेढ़ घंटा लग जाता है। लेकिन, आउटर रिंग रोड इन समस्याआं को खत्म कर देगी।

कानपुर एयरपोर्ट से गुजरने वाली आउटर रिंग रोड से करीब डेढ़ किलोमीटर लंबा अप्रोच रोड बनाने की योजना तैयार की जा रही है। इस अप्रोच रोड से एयरपोर्ट कनेक्ट हो जाएगा। इस रास्ते के बन जाने से एयरपोर्ट पहुंचने में अधिकतम आधा घंटा का समय लगेगा। इससे लोगों के समय में बचत होगी। शहर के भीतर से लेकर दूसरे जिलों से आने वाले लोगों को भी आसानी हो जाएगी।

रिंग रोड परियोजना में अप्रोच रोड

अप्रोच रोड को रिंग रोड परियोजना में शामिल किया गया है। एनएचएआई ने प्रशासन के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। रिंग रोड परियोजना में इसे शामिल किए जाने से अधिकतम प्वाइंट से एयरपोर्ट तक पहुंचने में आधा घंटा का समय लगेगा। कानपुर रिंग रोड 93 किलोमीटर में बन रही सिक्स लेन रोड की औसत स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है।

यह भी पढ़ें…

Yamuna Authority News: अवैध कब्जे को लेकर प्राधिकरण का सख्त रुख, जेवर एयरपोर्ट के पास चला पीला पंजा… करोड़ो की जमीन कराई खाली

10 जिलों को होगा लाभ

आउटर रिंग रोड और अप्रोच रोड से एयरपोर्ट कनेक्टिविटी योजना से 10 जिले के लोगों को सीधा फायदा पहुंचेगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से इस संबंध में सर्वे कराया गया है। इसके तहत एयरपोर्ट से कानपुर देहात, उन्नाव, फतेहपुर, कन्नौज, इटावा, औरैया, जालौन, बांदा, हमीरपुर और महोबा के लोग फ्लाइट पकड़ेंगे। रिंग रोड कानपुर इन तमाम जिलों से आने वाली सड़कों से जुड़ेगी। आउटर रिंग रोड को लेकर बड़ी खबर भी सामने आई है। एनएचएआई की ओर से साफ किया गया है कि रिंग रोड पर टॉल प्लाजा का निर्माण किया जाएगा। इसकी फीस बाद में निर्धारित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.