April 20, 2024, 6:50 am

Investment News: गौतमबुद्ध नगर में 1.95 लाख करोड़ का इन्वेस्टमेंट, इतने लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday February 19, 2024

Investment News: गौतमबुद्ध नगर में 1.95 लाख करोड़ का इन्वेस्टमेंट, इतने लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

Investment News: नोएडा, ग्रेटर नोएडा से जुड़े सभी इलाकों में जल्द ही बड़े पैमाने पर निवेश होने वाला है। इसमें गौतमबुद्धनगर की सबसे अहम भूमिका होगी। अकेले गौतमबुद्ध नगर में 1.95 लाख करोड़ का निवेश धरातल पर उतारा जाएगा। इससे करीब तीन लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। साफ है कि यूपी के निवेश इंजन के रूप में तीनों प्राधिकरण अहम भूमिका निभाएंगे। हालांकि इसका ज्यादातर श्रेय नोएडा हवाई अड्डा परियोजना को ही जाता है। इसके बनने के बाद ही विदेशों से गौतमबुद्ध नगर में निवेश आया है।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के मुताबिक (Investment News) उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर बनाने के लिए लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) का आगाज होगा। इसमें गौतमबुद्धनगर की सबसे अहम भूमिका होगी। अकेले गौतमबुद्ध नगर में 1.95 लाख करोड़ का निवेश धरातल पर उतारा जाएगा। इससे करीब तीन लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। साफ है कि यूपी के निवेश इंजन के रूप में तीनों प्राधिकरण अहम भूमिका निभाएंगे।

करीब 3 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

नोएडा, ग्रेनो और यमुना प्राधिकरण को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमेनी में 60-60 हजार करोड़ के निवेश को धरातल पा लाने का लक्ष्य मिला था। इसके सापेक्ष नोएडा करीब 75 हजार करोड़, ग्रेनो 60,014 करोड़ रुपये और यीडा 60 हजार करोड़ के सापेक्ष करीब 80 हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव उतारेगा। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 1.95 लाख करोड़ के सापेक्ष करीब तीन लाख लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

इतने फीसदी आया निवेश

हालांकि इसका ज्यादातर श्रेय नोएडा हवाई अड्डा परियोजना को ही जाता है। इसके बनने के बाद ही विदेशों से गौतमबुद्ध नगर में निवेश आया है। इस बार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में औद्योगिक निवेश करीब 60 फीसदी है। प्रदेश सरकार ने वैश्विक निवेश सम्मेलन में कई तरह के प्रयोग करते हुए बदलाव किए हैं। इनमें न सिर्फ अधिकारियों को निवेश लाने के लिए लगाया गया है बल्कि मंत्रियों ने भी इसमें अहम भूमिका निभाई।

यह भी पढ़ें…

Group Housing Plots Scheme: ग्रेटर नोएडा में 8 ग्रुप हाउसिंग प्लॉट की स्कीम हुई लॉन्च, घर मिलने में होगी आसानी

इतने का मिला प्रस्ताव

नतीजन 33.50 लाख करोड़ रुपये का पहला प्रस्ताव मिला। इनमें 40 फीसदी के करीब गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरणों और यूपीसीडा को निवेश के प्रस्ताव मिले। लखनऊ में होने वाली इस सेरेमनी में बड़े निवेशकों को जमीन अलाॅट करने की प्रक्रिया की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.