April 24, 2024, 4:24 am

UP School Fees Hike: बढ़ने वाली है आपके बच्चे की स्कूल की फीस, यूपी सरकार के फैसले का होगा डायरेक्ट असर

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday April 10, 2022

UP School Fees Hike: बढ़ने वाली है आपके बच्चे की स्कूल की फीस, यूपी सरकार के फैसले का होगा डायरेक्ट असर

UP School Fees Hike: पहले पेट्रोल-डीजल फिर सीएनजी-पीएनजी उसके बाद फल और सब्जी के दाम बढ़ने से आम आदमी को महंगाई का जबरदस्त डोज मिला अब उत्तर प्रदेश सरकार के एक फैसले ने भी आम आदमी की परेशानी बढ़ा दी है। उत्तर प्रदेश की नई नवेली योगी आदित्यनाथ (Yogi Aditynath) सरकार ने प्राइवेट स्कूलों (Private School) को फीस बढ़ाने की इजाजत दे दी है। इसके पहले कोविड के समय सभी फीस ना बढ़ाने की हिदायत दी गई थी।

यह भी पढ़ें:- यूपी के जेलों में बजेंगे मंत्र, योगी सरकार का नया फरमान

यूपी के जेलों में बजेंगे मंत्र, योगी सरकार का नया फरमान

कितनी बढ़ सकती है फीस ?

उत्तर प्रदेश सरकार ने इसे लेकर एक नोटिफिकेशन (चिट्ठी) लिखी है। सरकार की ओर से जारी किए गए इस खत में कहा गया है कि कोरोना के दौरन लॉकडाउन लगाया गया था। इससे लोगों के कारोबार पर बुरा असर पड़ा था। इसीलिए स्कूलों को हिदयत दी गई थी कि वह स्कूल की फीस न बढ़ाएं। लेकिन अब स्कूलों को 5 फीसदी तक फीस बढ़ाने की इजाजत दी गई है। यानी अगर आप एक साल में स्कूल में 2 लाख रुपया फीस देते थे तो अब आपको इसके लिए 2 लाख 10 हजार रुपये तक की फीस भरना पड़ सकता है।

चूंकि अब कोरोना के केसेज कम आ रहे हैं। लोगों के कारोबार चलने लगे हैं। इसलिए सरकार की तरफ से कहा गया है कि अब प्राइवेट स्कूलों की फीस बढ़ाई जा सकती है। हालांकि यह सालाना 5 फीसद से ज्यादा नहीं बढ़ाई जा सकेगी। हालांकि बढ़ती फीस पर लगाम लगाने के लिए सरकार की ओर से यह भी निर्देश दिया गया है कि अगर कोई भी स्कूल में बढ़ाई जा रही फीस से संतुष्ट नहीं है तो वह अधिनियम 2018 की धारा 8 के तहत जिला शुल्क नियामक सिमित के सामने अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

साफ है कि सरकार के फैसले से जहां स्कूल संचालकों ने राहत की सांस ली होगी वहीं आम लोगों पर महंगाई का एक और असर देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें:- सीनियर सिटीजन को फिर मिल सकती है ट्रेन टिकट पर छूट!

सीनियर सिटीजन को फिर मिल सकती ट्रेन टिकट पर छूट!

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.