March 28, 2024, 9:40 pm

Noida News: सरकारी स्कूलों में लगाए जायेंगे 10 वैंडल प्रूफ डोम और 5 बुलेट कैमरे

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday December 5, 2023

Noida News: सरकारी स्कूलों में लगाए जायेंगे 10 वैंडल प्रूफ डोम और 5 बुलेट कैमरे

Noida News: खबर के मुताबिक अब नोएडा में MCD के हरेक स्कूल में 10 वैंडल प्रूफ डोम और 5 बुलेट कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरों की वीडियो रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखने के लिए दो टेराबाइट की हार्ड डिस्क लगाई जाएगी। इंटरनेट से जोड़ने के लिए 50 एमबीपीएस का इंटरनेट कनेक्शन लगाया जाएगा। इंटरनेट से जुड़े होने कारण दूर बैठ कर भी इनसे विद्यालय की निगरानी हो सकेगी। कैमरों में मोशन सेंसर लगा होगा, जिस कारण ये तभी रिकॉर्डिंग करेंगे जब किसी प्रकार की गतिविधि होगी। सभी नाइट विजन वाले कैमरे होंगे, जो कि स्कूल के संवेदनशील स्थानों पर लगाए जाएंगे। कैमरा लगाने वाली एजेंसी एक साल की वारंटी के साथ चार साल तक इन सीसीटीवी कैमरों का रखरखाव करेगी।

जानें विस्तार से…

नोएडा में निगम ने अपने प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स खासकर गर्ल्स स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए ये महत्वपूर्ण कदम उठाया है। पहले फेज में 786 स्कूल साइटों पर 10786 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। ये अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे स्टूडेंटकी सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायक सिद्ध होंगे, जिनकी सहायता से स्कूल परिसर में संवेदनशील स्थानों की बेहतर निगरानी और चौकसी होगी। अभी तक निगम स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा व निगरानी के लिए किए गए इंतजाम पर्याप्त नहीं थे। निगम स्कूल में समुचित सुरक्षा इंतजाम नहीं होने के कारण पिछले साल एक हादसा हुआ था। इसलिए निगम ने बच्चों की सुरक्षा के लिए तकनीकी सहायता लेने का निर्णय लिया है। सीसीटीवी कैमरे लगाने पर करीब 25 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

निगम स्कूलों में बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं

निगम के शिक्षा विभाग ने जानकारी दी है कि सभी प्राइमरी स्कूलों में स्टूडेंट को मोटे अनाज से तैयार भोजन खाने के लिए दिए जा रहे। स्मार्ट कक्षाएं शुरू की गई हैं। पर्याप्त संख्या में फर्नीचर लगाए जा रहे, छात्रों में प्रकृति प्रेम विकसित करने के लिए किचन गार्डन, पढ़ने की रुचि बढ़ाने के लिए लाइब्रेरी और रीडिंग कॉनरों जैसी गतिविधियां शुरू की हैं। इसी कड़ी में अब विद्यालय परिसर में अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.