April 19, 2024, 4:27 am

Vehicles seized in noida: नोएडा में जब्त होंगी पेट्रोल-डीजल की गाड़ियां! परिवहन विभाग ने लिया निर्णय

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday January 27, 2023

Vehicles seized in noida: नोएडा में जब्त होंगी पेट्रोल-डीजल की गाड़ियां! परिवहन विभाग ने लिया निर्णय

Vehicles seized in noida: नोएडा (Noida news) में अब 10 साल पुरानी डीजल गाड़ियां और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ियों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू होने जा रही है. यह कार्रवाई 1 फरवरी से शुरू होगा. इसके लिए परिवहन विभाग की तरफ से 6 टीमों का गठन किया गया है. 1 अक्टूबर 2022 से जिले में पेट्रोल कि 15 साल और डीजल के 10 साल पुरानी गाड़ियों का पंजीकरण निरस्त (registration canceled) करने के बाद अब परिवहन विभाग यह कार्रवाई शुरू कर रहा है.

परिवहन विभाग का फैसला

दरअसल, परिवहन विभाग ने पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप करने के केंद्र सरकार की तरफ से घोषित स्क्रैप पॉलिसी (scrap policy) के प्रति दिलचस्पी ना दिखाने के बाद यह निर्णय लिया गया है. गौतमबुद्ध नगर में यूपी 16 (UP 16) से यूपी 16 जेड (UP 16 Z) से शुरू होने वाले नंबर इन 15 साल पुराने वाहनों की  कैटेगरी में आते हैं.

गौरतलब है कि, एनजीटी के आदेश के बाद गौतमबुद्ध नगर में परिवहन विभाग ने 15 साल पुरानी 1, 19, 612 गाड़ियों का पंजीकरण निरस्त किया है. नोएडा में अब ऐसी गाड़ियां दिखने पर इनको जब्त करने का विशेष अभियान शुरू हो जाएगा.

पहले जारी हो चुका है नोटिस

परिवहन विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, 15 साल से ज्यादा पुरानी सभी गाड़ियों को नोटिस 2 महीने पहले ही जारी किया जा चुका है. ऐसे वाहन मालिकों को स्क्रैप पॉलिसी के तहत छूट या परिवहन विभाग की तरफ से एनओसी लेकर दूसरे जिले में वाहन ले जाने की छूट है.

ये भी पढ़ें-

Aqua Line Metro: एक्वा मेट्रो में सफर करने वालों को मिलेगा फ्री में स्मार्ट कार्ड, डिजिटल पेमेंट को लेकर किया जा रहा जागरूक

ऐसे वाहन के मालिक की तरफ से स्क्रैप पॉलिसी वा एनओसी को लेकर अपेक्षा के अनुरूप दिलचस्पी ना दिखाए जाने के कारण ही विशेष अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.