April 25, 2024, 3:40 pm

ट्रैफिक नियम तोड़ने की आदत बदल लीजिए, अब नोएडा में 76 जगहों पर लगे 1065 कैमरे

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday July 5, 2022

ट्रैफिक नियम तोड़ने की आदत बदल लीजिए, अब नोएडा में 76 जगहों पर लगे 1065 कैमरे

1065 cameras installed at 76 places in Noida: नोएडा के 76 स्थानों पर 1065 कैमरे लगाए गए हैं. इनके माध्यम से नोएडा की सड़क पर हर एक गतिविधि पर नजर रखी जाएगी. यातायात नियम को तोड़ने वालों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा, जो भी वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करेगा, उसका चालान 24 घंटे के भीतर उसके घर पहुंच जाएगा. ये कैमरे नोएडा अथॉरिटी की तरफ से इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम प्रोजेक्ट के तहत लगवाए गए हैं.

मंगलवार की सुबह सभी कैमरे एक्टिव हो गए. यह कैमरा वाहन चालकों का डाटा इकट्ठा करने में मदद करेंगे, जो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं. इसे ना ही केवल ट्रैफिक नियमों का लोग पालन करेंगे, बल्कि नोएडा में अपराधों की संख्या काफी कम होगी और पुलिस आसानी से अपराधियों तक पहुंचने में कामयाबी हासिल कर सकेगी. नोएडा के 76 चौराहों पर कैमरे लगाए गए हैं.

इस प्रॉजेक्ट के बारे में यह जानकारी देते हुए नोएडा अथॉरिटी के ट्रैफिक सेल प्रभारी एसपी सिंह ने बताया कि कैमरे ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का डेटा फोटो के साथ तैयार करेंगे. यह डेटा सीधे एनआईसी को ई-चालान के लिए जाएगा. अलग-अलग चौराहों के हिसाब से डेटा तैयार करने के लिए सॉफ्टवेयर अपग्रेड करवाया जा रहा है. यह काम भी अगले एक हफ्ते में पूरा होने की उम्मीद है. ट्रैफिक पुलिस की तरफ से ई-चालान आईटीएमएस से शुरू होने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

पढ़ें: Realme GT 2 Master Explorer Edition इस तारीख को होगा लॉन्च, जानिए फीचर्स

नोएडा के ट्रैफिक डीसीपी गणेश साहा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिन स्थानों पर कैमरे लगाए गए हैं वहां से ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को हटाया जाएगा. इससे अन्य स्थानों पर इनको शिफ्ट किया जा सके. हालांकि, इसके लिए थोड़ा समय लगेगा. उन्होंने बताया कि यह कैमरे ना ही केवल अपना डाटा तैयार करेंगे  बल्कि जो भी व्यक्ति ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करेगा, उसका चालान काटकर इन कैमरों के माध्यम से 24 घंटे के भीतर भेज दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.